Business ideas - रोज शाम को सिर्फ 2 घंटे, 140000 महीने कमाइए, इन्वेस्टमेंट 50000

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यह एक ऐसा न्यू स्टार्टअप बिजनेस आइडिया है जिसमें आपको लगभग ₹50000 मूल्य के कुछ इंस्ट्रूमेंट खरीदने हैं और उनकी मदद से रोज शाम को सिर्फ 2 घंटे काम करके आप 140000 महीने की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी दुकान की जरूरत नहीं है। वर्क फ्रॉम होम करने की जरूरत भी नहीं है। चालू पूंजी के नाम पर महीने का ₹10000 से ज्यादा का खर्चा नहीं आएगा। 

business opportunities in india 

कहते हैं कि बाजार के सबसे बड़े ग्राहक छोटे बच्चे होते हैं। पेरेंट्स अपने बच्चों को सफल और अच्छा इंसान बनने के लिए, कंपटीशन में सबसे आगे रखने के लिए काफी कुछ खर्च करते हैं। अपनी क्षमता के अनुसार सबसे अच्छा स्कूल चुनते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें वह रिजल्ट नहीं मिलता जिसकी उम्मीद करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि, ज्यादातर स्कूल संचालक अपने इंफ्रास्ट्रक्चर पर अधिकतम पैसा खर्च कर देते हैं। क्लास रूम में बच्चों की पर्सनैलिटी डेवलपमेंट पर कोई काम नहीं किया जाता। 

आप इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करेंगे। एक ऐसे चिल्ड्रन स्पोर्ट्स क्लब की शुरुआत करेंगे जिसमें खेल-खेल में बच्चों की पर्सनैलिटी डिवेलप कर दी जाएगी। इसके लिए आपको उस कॉलोनी अथवा सोसाइटी में जाना होगा जहां बच्चे रहते हैं। वहां का ग्राउंड आपको फ्री में मिल जाएगा। बच्चों को 1 घंटे के लिए कुछ खास प्रकार की गेम्स खिलाए जाएंगे और इसका रिजल्ट उनकी डेली लाइफ और मार्कशीट पर दिखाई देगा। प्रत्येक बच्चे को सप्ताह में एक दिन खेलने के लिए मौका मिलेगा। इस प्रकार 7 दिन में आप 7 कॉलोनी अथवा सोसाइटी कवर कर सकते हैं। 

वह कौन से गेम्स है जिससे बच्चों की पर्सनैलिटी डिवेलप होती है

  • टीमवर्क अथवा पार्टनरशिप वाली गेम, जिसमें बच्चों की टीम को एक रणनीति बनाकर खेलना पड़ता है। 
  • रोल-प्लेइंग गेम्स - इसमें बच्चों को अलग-अलग भूमिका निभाने का अवसर दिया जाता है। इससे बच्चों में अभिव्यक्ति कौशल का विकास होता है। 
  • स्ट्रेटेजी गेम्स - इससे बच्चों में निर्णय लेने की क्षमता, प्रॉब्लम के सॉल्यूशन ढूंढने की क्षमता और क्रिएटिविटी विकसित होती है। 
  • एक्शन गेम्स - इसमें बच्चों को अधिकतम फिजिकल एक्टिविटी करनी पड़ती है। इससे उनका खुद पर कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है। वह जोखिम का सामना करने के लिए तैयार हो जाते हैं। उनके अंदर का डर कम हो जाता है। 
  • पज़ल और लॉजिकल गेम्स - इससे बच्चों की मेंटल हेल्थ इंप्रूव होती है। 
  • पर्सनल डेवलपमेंट गेम्स - इसमें बच्चों की पर्सनैलिटी देखकर उसके लिए विशेष प्रकार की खेलों का निर्धारण किया जाता है। इससे उसका व्यक्तिगत विकास होता है। इसमें पेरेंट्स के निर्देशानुसार कुछ इस प्रकार के खेल, खेलने के लिए दिए जाते हैं जिससे बच्चा, बड़ा होकर क्या बनेगा, इस सवाल का जवाब तैयार कर पाता है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

युवा लड़की लड़कियों के लिए यह बिजनेस बिल्कुल परफेक्ट फिट है। इस स्टार्टअप के लिए किसी खास शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है। 10वीं 12वीं पास अथवा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोई भी कर सकता है परंतु आपका फिजिकल फिट होना और क्रिएटिव होना बहुत जरूरी है। इसी के आधार पर आपका बिजनेस सफल होगा। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाएं यदि अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती हैं, अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है तो उनके लिए यह सबसे बढ़िया विकल्प हो सकता है। बच्चों को आकर्षित करना, उन्हें नियंत्रित करना और उसके मन में किसी विशेष उद्देश्य के लिए जिज्ञासा पैदा करने की कला महिलाओं में प्राकृतिक तौर पर पाई जाती है। शास्त्रों में भी लिखा है की मां (महिला) बच्चों की सबसे पहले गुरु होती है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में छोटा निवेश करके बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको केवल इंस्ट्रूमेंट खरीदने हैं। गेम्स की लिस्ट तैयार करनी है और एक टीम बनानी है, जिसमें बच्चों को खिलाने वाले कोच (खेल प्रशिक्षकों) की नियुक्ति की जाएगी। थोड़ा पैसा विज्ञापन पर खर्च करेंगे तो, मार्केट से आपको ज्यादा अच्छा रिस्पांस मिल जाएगा। कुछ कर्मचारियों को कॉलोनी में सर्वे के लिए भेज सकते हैं। इससे बच्चों की संख्या बढ़ जाएगी। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में काफी अच्छा मुनाफा होता है। खेलों के ज्यादातर इंस्ट्रूमेंट, परमानेंट होते हैं। कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जो समय के साथ खराब हो जाते हैं या फिर दूसरी बार उपयोग नहीं किया जा सकते हैं। आपका मासिक खर्च केवल इसी पर होगा। यदि एक कॉलोनी अथवा सोसाइटी में आपको मात्र 50 बच्चे मिलते हैं और प्रत्येक बच्चे से एक दिन के लिए मात्र ₹100 फीस चार्ज किया जाता है। यानी महीने में एक बच्चा केवल ₹400 फीस देगा और आपको एक कॉलोनी से ₹20000 की इनकम होगी। 7 दिन, 7 कॉलोनी, 140000 रुपए महीने की इनकम। 

ध्यान देने के लिए कुछ खास बातें 

  • अपने क्लब का नाम ऐसा रखें जो लोगों को आसानी से याद हो जाए। 
  • खेल के मैदान में कुछ इस प्रकार के डिस्प्ले लगाएं ताकि लोगों को पता चले कि आप कौन है और क्या कर रहे हैं। 
  • कॉलोनी में सबके पास आपका कांटेक्ट नंबर हो और आपके बारे में जानकारी हो, इसके लिए लोकल मार्केटिंग स्ट्रेटजी यूज करें। 
  • इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब चैनल सहित सभी प्रकार के इंटरनेट टूल्स का उपयोग करें। 
  • बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए प्राइज डिसटीब्यूशन करें। 
  • कभी-कभी इंटर कॉलोनी टूर्नामेंट का आयोजन करें। 

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि आप आपको अपने बारे में सभी उपलब्ध माध्यमों से लोगों को बार-बार यह बताना है कि आप एक खेल प्रशिक्षक नहीं है बल्कि बच्चों के पूरे व्यक्तित्व विकास के लिए काम करते हैं। बच्चों की सफलता का प्रचार करें और खुद को एक प्रोफेशनल के रूप में प्रेजेंट करें। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !