MP NEWS - पुलिस थाना स्तर तक होगा मुख्यमंत्री का डायरेक्ट कंट्रोल, पहली बार CMO-P का गठन

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने थाना स्तर तक की पुलिस को अपने डायरेक्ट कंट्रोल में लेने के लिए एक नई पहल की है। यह मध्य प्रदेश में पहली बार हुआ है। इसे आप CMO(P) - Chief Minister operations for police department कह सकते हैं। शासन स्तर पर "अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारियों की संभागीय प्रभारी अधिकारी के रूप में नियुक्ति" नाम दिया गया है। 

मध्य प्रदेश पुलिस संभागीय प्रभारी ADG के अधिकारी एवं कर्तव्य

मध्य प्रदेश शासन, गृह विभाग मंत्रालय द्वारा दिनांक 23 दिसंबर 2023 को विधिवत आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत कुल 10 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को मध्य प्रदेश के सभी 10 संभाग आवंटित किए गए हैं। आदेश में बताया गया है कि प्रभारी अधिकारियों के दायित्व क्या होंगे। 
1. संभागीय स्तर पर माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा ली जा रही बैठकों में कानून व्यवस्था एवं पुलिस के कार्यों से संबंधित दिये गये निर्देशों का पालन कराना।
2. जिलों में यदि कोई विषय पुलिस मुख्यालय की विभिन्न शाखाओं के समन्वय से संबंधित है जो इस संबंध में पुलिस मुख्यालय की विभिन्न शाखाओं से परस्पर समन्वय स्थापित कराकर उनका निराकरण कराया जाना एवं उक्त तथ्य को पुलिस महानिदेशक म०प्र० के संज्ञान में लाना।
3. दो माह में कम से कम एक बार संभाग अन्तर्गत जिलों का भ्रमण करना एवं प्रत्येक माह वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस के कार्यों की समीक्षा करना।
4. कानून व्यवस्था, अन्य त्यौहार एवं आयोजन के दौरान पुलिस व्यवस्था की समीक्षा करना।
5. अनियमित एवं अनियंत्रित ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध की समीक्षा, कार्यवाहक व्यवस्था व समयबद्ध समयमान वेतनमान प्रदान किये जाने की समीक्षा, प्रत्येक जिलें में पुलिस बैण्ड का गठन, आदतन अपराधियों, जिनके द्वारा पूर्व अपराध में जमानत (bail) प्राप्त की गई है, उन जमानत के निरस्ती संबंध में विधिवत कृत कार्यवाही की समीक्षा, पुलिस थानों के सीमा का युक्तियुक्त करण व माननीय मुख्यमंत्री जी के अन्य सभी निर्देशों का विधिवत पालन सुनिश्चित कराना।
6. चिन्हित जघन्य एवं सनसनी खेज अपराधों के संबंध में मध्यप्रदेश शासन एवं पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराना।
7. माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा संभाग स्तर पर ली जा रही बैठकों में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना।

मध्य प्रदेश के प्रभारी संभागीय अधिकारियों के नाम 

1. श्री विजय कटारिया, भापुसे, (1990) भोपाल संभाग
2. श्री आलोक रंजन, भापुसे, (1991) नर्मदा पुरम संभाग
3. श्रीमती प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तव, भापुसे, (1991) ग्वालियर संभाग
4. श्री योगेश मुदगल, भापुसे, (1991) शहडोल संभाग
5. श्री पवन श्रीवास्तव, भापुसे, (1992) चंबल संभाग
6. श्री अनिल कुमार, भापुसे (1993), रीवा संभाग
7. श्री संजीव शमी, भापुसे, (1993) सागर संभाग
8. श्री चंचल शेखर, भापुसे, (1995) जबलपुर संभाग
9. श्री जयदीप प्रसाद, भापुसे, (1995) इंदौर संभाग
10. श्री योगेश देशमुख, भापुसे, (1995) उज्जैन संभाग  

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !