Business ideas - छोटा सा ऑफिस और एक लैपटॉप से ढाई लाख रुपए महीने की कमाई

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यदि आपने स्नातक की डिग्री प्राप्त कर ली है तो यह न्यू स्टार्टअप बिजनेस आइडिया आपके लिए है। आपको ना तो कोई फ्रेंचाइजी फीस देनी है और ना ही किसी भी प्रोडक्ट के लिए कोई एडवांस पेमेंट देना है। बस एक छोटा सा ऑफिस खोलना है जिसमें आपके पास एक बढ़िया सा लैपटॉप होना चाहिए। फिर आप ढाई लाख रुपए महीने तक की कमाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यदि आपने इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त किया तो आपकी कमाई इससे ज्यादा हो सकती है। यदि आप अंग्रेजी भाषा में काम कर सकते हैं तब भी आपकी कमाई सामान्य से ज्यादा हो सकती है। 

business opportunities in india 

भारत का पूरा बाजार डिजिटल हो चुका है। यहां तक की दुकानदारों की पारंपरिक किताब बही खाता भी ऑनलाइन हो गई है। किसी भी दुकान को कंप्यूटराइज्ड और ऑनलाइन करने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर्स की जरूरत होती है। दुकानदारों के पास पैसा तो होता है परंतु इतनी नॉलेज और टाइम नहीं होता कि वह अपने लिए उपयुक्त सॉफ्टवेयर की तलाश कर पाएं। ज्यादातर दुकानदारों को तो यह भी पता नहीं होता कि सॉफ्टवेयर कहां मिलता है। आप अपने शहर की दुकानदारों और कारोबारी की इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। आपको केवल सॉफ्टवेयर सेल्स एजेंसी खोलने है। 

सैलरी की तरह हर महीने आपके अकाउंट में कमीशन डिपॉजिट होता रहेगा

एक छोटा सा ऑफिस जिसमें आपके पास एक लैपटॉप होगा। अब आपको सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों से संपर्क करना है। आप किसी भी माध्यम से सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों की वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। Capterra नाम की वेबसाइट पर बहुत सारी कंपनियां की लिस्ट मिल जाएगी। ऑफलाइन बिजनेस में, जिसे कमीशन सिस्टम कहते हैं, ऑनलाइन बिजनेस में उसे एफिलिएट प्रोग्राम कहा जाता है। आपको सभी कंपनियों में एप्लीकेशन के लिए अप्लाई करना है। जैसे ही आपकी एप्लीकेशन को अप्रूवल मिल जाएगा। आप उनका सॉफ्टवेयर बेच सकते हैं। इसमें आपको ₹1 का इन्वेस्टमेंट नहीं करना है। ग्राहक की तरफ से कंपनी को जब पेमेंट किया जाएगा तो उसमें से कंपनी आपका कमीशन आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी। दुकानदार जब तक सॉफ्टवेयर का उपयोग करता रहेगा। तब तक आपको आपका कमीशन मिलता रहेगा। 

भारतीय दुकानदार को कुल कितने प्रकार के सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है 

इनवेंट्री मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की मदद से दुकान में मौजूद माल की उपलब्धता, मात्रा और मूल्य का पता चलता है। इसी सॉफ्टवेयर से पता चलता है कि दुकानदार ने कोई प्रोडक्ट कितने पैसे में खरीदा और कितने में बेचा। इससे पता चल जाता है कि उसे कल कितना ग्रॉस प्रॉफिट हुआ।

कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की मदद से एक दुकानदार अपने ग्राहकों के बारे में न केवल जानकारी कलेक्ट कर लेता है बल्कि उनसे नियमित रूप से कम्युनिकेशन स्थापित कर सकता है। आपने देखा हुआ कई दुकानदार बिल बनाते समय आपसे आपका नाम और मोबाइल नंबर पूछते हैं। यह जानकारी वह अपने कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर में फीड कर देते हैं। यह सॉफ्टवेयर बिक्री बढ़ाने में मदद करता है।

फाइनेंस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की मदद से दुकानदार, व्यापारी, कारोबारी एवं कंपनियां अपनी फाइनेंशियल पोजिशन को ट्रैक कर पाती हैं। कितनी पूंजी लगाई थी, स्टॉक में कितने मूल्य का माल है, कितना बैंक लोन है, बाजार से क्या कुछ उधारी ले रखी है, किस-किस को उधारी दे रखी है, कौन सी किस्त जमा करना है और किससे किस्त की वसूली करना है सब कुछ पता चल जाता है। लाल जी की जरूरत ही नहीं पड़ती।

ई-कॉमर्स सॉफ्टवेयर की मदद से व्यापारी एवं कंपनियां अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन विक्रय कर पाती हैं। इसके बारे में आपको सब कुछ पता है। ज्यादा बताने की आवश्यकता नहीं है। केवल इतना ध्यान दिलाना था कि ऑनलाइन खरीद बिक्री के पीछे भी एक सॉफ्टवेयर होता है।

  • ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर की मदद से दुकान के कुछ काम ऑटोमेटिक कर दिए जाते हैं।
  • मार्केटिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से बिक्री बढ़ाई जाती है।
  • लोजिस्टिक सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रोडक्ट की शिपिंग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अकाउंटिंग और अटेंडेंस इत्यादि के लिए भी सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। 

लोग आपसे क्यों खरीदेंगे, डायरेक्ट क्यों नहीं खरीदेंगे

भारतीय व्यापारियों की एक खास बात होती है। वह अपना पूरा ध्यान अपने व्यापार में लगाना चाहते हैं। इसके अलावा सारी सर्विस उन्हें अपनी आवाज पर चाहिए होती है। यदि सॉफ्टवेयर ने गड़बड़ किया तो दुकानदार FAQ पढ़ने नहीं बैठेगा। कंपनी की गाइडलाइन पढ़कर सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी थी करने की कोशिश नहीं करेगा। वह चाहता है कि वह केवल एक फोन करें और कोई व्यक्ति आकर उसके सॉफ्टवेयर को ठीक कर जाए। आपको यही करना है। इसके कारण आपके ग्राहक लंबे समय तक आपके साथ बने रहेंगे। आफ्टर ऑल उनके सॉफ्टवेयर उसे करने पर आपको हर महीने का मिशन मिलता है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट एवं ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए यह सबसे शानदार बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। यदि आपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है तो आप सबसे बेहतर आफ्टर सेल सर्विस दे सकते हैं। यदि आपने BBA अथवा MBA किया है तो फिर आप दूसरों की तुलना में ज्यादा संख्या में सॉफ्टवेयर की बिक्री कर सकते हैं। यदि आपको ग्रेजुएशन में 50% से कम नंबर मिले हैं तो भी चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि सॉफ्टवेयर कंपनियों की वेबसाइट पढ़कर आप कुछ ही दिनों में बिना डिग्री वाले इंजीनियर बन जाएंगे। 

business ideas for women in india

यदि आप हाउसवाइफ है तो घर बैठे इस बिजनेस की शुरुआत कर सकती हैं। सॉफ्टवेयर कंपनियों की वेबसाइट पढ़कर सॉफ्टवेयर के बारे में सीख सकती हैं। देश और दुनिया भर में ऑनलाइन सॉफ्टवेयर सेल कर सकती हैं। गूगल मैप की मदद से आपको दुनिया भर की कंपनियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी। उनके कांटेक्ट नंबर भी मिल जाएंगे। आपको फिजिकल विकसित करने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन प्रेजेंटेशन दे सकती हैं। घर बैठे आफ्टर सेल सर्विस भी दे सकती है। अपने क्लाइंट का कंप्यूटर रिमोट पर लेकर आप उनकी कंप्लेंट, रिजॉल्व कर सकती हैं। आप अपने क्लाइंट और सॉफ्टवेयर कंपनी के बीच कम्युनिकेशन का काम कर सकती हैं। 

business ideas for retired employees in india

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए बिजनेस में निवेश के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। लार्ज स्केल पर एजेंसी शुरू कर सकते हैं। सेल्स टीम में प्रोफेशनल्स की भर्ती कर सकते हैं ताकि बिक्री ज्यादा तेजी से हो और आप अपने टारगेट अचीव कर सके। आफ्टर सेल सर्विस के लिए इंजीनियर की भर्ती कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद जब आप अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो लोग आप पर विश्वास करेंगे। और सॉफ्टवेयर जैसी चीज कोई भी दुकानदार, व्यापारी अथवा कारोबारी इस व्यक्ति से खरीदना पसंद करते हैं, जिस पर विश्वास किया जा सके। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में भारी भरकम मुनाफा होता है। किसी भी सॉफ्टवेयर की बिक्री पर काम से कम 10% कमीशन मिलता है। अधिकतम की कोई लिमिट नहीं है। यह 500% तक हो सकता है। यदि कोई मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान है तो आपको मंथली कमीशन मिलेगा। इसके अलावा कुछ कंपनियां सॉफ्टवेयर बनाकर एक न्यूनतम कीमत पर बेच देता है। आप ऐसे सॉफ्टवेयर को खरीद कर आगे कितने भी लोगों को बेच सकते हैं। पूरा 100% आपका होता है, कंपनी को आपको कोई पेमेंट नहीं करना पड़ता। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !