Business ideas - 5 लाख इन्वेस्टमेंट में, 3 लाख प्रतिमाह कमाई वाले हाई प्रोफाइल प्रोडक्ट का कारोबार

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

जब आप कोई प्रोडक्शन यूनिट स्थापित करने के बारे में विचार करते हैं तो आपके सामने दो विकल्प होते हैं। कोई ऐसा प्रोडक्ट बनाया जाए, जिसकी डिमांड ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन कम हो या फिर डिमांड कम लेकिन प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा हो। हम आपको एक ऐसी प्रोडक्शन यूनिट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मात्र ₹500000 में शुरू हो जाएगी। ऐसा प्रोडक्ट बनेगा जिनकी डिमांड कम है लेकिन प्रॉफिट मार्जिन काफी हाई है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बेच सकते हैं। 

business opportunities in india 

दुनिया भर में लोग अब काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं। हाई प्रोफाइल लाइफस्टाइल के लिए खर्च करने पर संकोच नहीं करते। कई बार तो घर के इंटीरियर डेकोरेशन पर, उसके इंफ्रास्ट्रक्चर से ज्यादा पैसा खर्च कर दिया जाता है। हम इसी इंटीरियर डेकोरेशन में से एक आइटम RUG की बात करें तो यह काफी डिमांड में चल रहा है। पहले केवल करोड़पति लोगों के घर में RUG नजर आते थे परंतु अब 15 लाख के पैकेज वाले कॉरपोरेट कंपनी एंप्लॉयज के घर में भी दिखाई देने लगे हैं। सन 2019 में केवल भारत में ₹140 ट्रिलियन के RUG खरीदे गए थे। मार्केट साइज में हर साल लगभग 10% की वृद्धि हो रही है। सन 2022 में केवल भारत में ₹190 ट्रिलियन के RUG खरीदे गए। अब आप अपने आप समझ सकते हैं कि प्रोडक्ट कितना दमदार है और इसमें कितना पोटेंशियल है। 

कितनी मशीनों की जरूरत पड़ेगी 

RUG बनाने के लिए आपको बुनाई मशीन, पैकेजिंग मशीन और रंगाई मशीन की जरूरत पड़ेगी। कच्चे माल में ऊन, कपास और रेशम की जरूरत होती है। ऊन का RUG सबसे ज्यादा बिकता है क्योंकि सबसे सस्ता होता है और सबसे ज्यादा समय तक चलता है। रेशम का RUG सबसे कम बिकता है क्योंकि सबसे महंगा होता है, लेकिन प्रॉफिट मार्जिन सबसे ज्यादा रेशम के RUG में होता है। इंटरनेशनल मार्केट में रेशम के RUG की सबसे ज्यादा डिमांड है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट्स अथवा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवा लड़के लड़कियां क्योंकि आपको DOORMAT और RUG के बीच का अंतर पता होता है। आप घर की हर लोकेशन के लिए स्पेशल RUG डिजाइन कर सकते हैं। इस प्रोडक्ट में कलर और साइज का भी बड़ा महत्व होता है। यह प्रोडक्ट ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन सबसे ज्यादा बिकता है। भारत में बनाए जाने वाले RUG की डिमांड, इंटरनेशनल मार्केट में हमेशा काफी अच्छी बनी रहती है। नई उम्र के लड़के लड़कियां ही ई-कॉमर्स के माध्यम से अपना प्रोडक्ट RUG पूरी दुनिया में बेच सकते हैं।

business ideas for women in india 

यदि आप घरेलू हाउसवाइफ महिला है तो आप अपनी प्रोडक्शन यूनिट लगा सकती हैं। या किसी भी बुटीक से ज्यादा आसान होता है। बिक्री के लिए आप RUG बनाने वाली किसी बड़ी कंपनी से टाइअप कर सकती हैं, या फिर अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए किसी मार्केटिंग एजेंसी के साथ एग्रीमेंट कर सकती है। वह आपका RUG ऑनलाइन और ऑफलाइन बेजेंगे और बदले में कमीशन लेंगे। 

business ideas for retired employees in india 

शासकीय सेवानिवृत कर्मचारी यदि किसी बिजनेस में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो RUG की प्रोडक्शन यूनिट पर विचार करना चाहिए। इस यूनिट की कीमत ₹500000 से लेकर 25 लाख रुपए तक है। आपको बड़ी यूनिट लगानी चाहिए और अपनी कंपनी बनाकर बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करना चाहिए। आपको याद दिलाना जरूरी है कि दुनिया भर के कई देशों में, भारत में बनाई जाने वाले RUG की काफी डिमांड बनी रहती है। भारत की तुलना में वह काफी ज्यादा मूल्य चुकाने को तैयार हैं।

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन, आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी पर डिपेंड करता है। अच्छी क्वालिटी का कच्चा माल उपयोग करने के बाद भी कम से कम 50% का प्रॉफिट मार्जिन तो होता है। यदि आप डायरेक्ट सेल करेंगे तो आपका प्रॉफिट मार्जिन 100% से अधिक हो सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!