Business ideas - 10X10 की दुकान से 1 लाख महीने की कमाई, ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी

Low investment high profit startup small business ideas in India 

कोई न्यू स्टार्टअप हो या पुराना बिजनेस, सफलता का एक सिद्धांत हमेशा काम करता है। यदि आपका प्रोडक्ट ग्राहकों को प्राउड फील करवा सकता है, यदि आपका प्रोडक्ट माउथ पब्लिसिटी हासिल कर सकता है, तो आपकी छप्पर फाड़ कमाई को कोई नहीं रोक सकता। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट की जानकारी लेकर आए हैं। बाजार में एक छोटी सी दुकान, चर्चा का केंद्र बन जाएगी। लोग आपकी दुकान से सामान खरीदेंगे और फिर अपनी सोसाइटी में जाकर बताएंगे। 

business opportunities in india 

पर्यावरण को लेकर आजकल काफी चर्चा हो रही है। स्थिति काफी गंभीर हो गई है और प्रदूषण के कारण मृत्यु की घटनाएं अब सामने आने लगी है। ऐसी स्थिति में हर कोई चाहता है कि वह सोसाइटी में यह प्रदर्शित करें कि वह पर्यावरण की चिंता करता है और ऐसे उत्पादों को इनकार करने लगा है जिनके कारण प्रदूषण बढ़ता है। यही एक ऑपच्यरुनिटी है जब आप zero-waste products shop ओपन कर सकते हैं। यानी एक ऐसी दुकान जिस पर केवल वही उत्पाद मिलेंगे, जिनका कोई कचरा नहीं होता। जिससे किसी भी प्रकार के प्रदूषण की संभावना नहीं है या फिर सामान्य उत्पाद की तुलना में बहुत कम प्रदूषण करते हैं। आपकी सुविधा के लिए हम आपको कुछ उत्पादों की लिस्ट उपलब्ध करा देते हैं। अपने शहर की डिमांड के अनुसार इसको कंप्लीट आपको खुद करना होगा। 

zero-waste products list

रसोई घर में उपयोग के लिए स्टेनलेस स्टील अथवा सिलिकॉन से बने हुए कंटेनर, जो प्लास्टिक के कंटेनर को रिप्लेस करेंगे।  ऐसे शॉपिंग बैग जिन्हें बार-बार उपयोग किया जा सकता है, जो प्लास्टिक बैग को रिप्लेस करेंगे। Reusable food wraps, Compostable trash bags, स्टेनलेस स्टील स्ट्रॉ, कपड़े के नैपकिन, का टूथब्रश, मेकअप हटाने और चेहरे की सफाई के लिए डिस्पोजेबल कॉटन राउंड के बजाय रियूजबल कॉटन राउंड, शैंपू एवं कंडीशनर BAR, रियूजबल शेविंग रेजर, प्राकृतिक और जैविक साबुन और क्लींजर, प्राकृतिक सफाई उत्पाद एवं रिचार्जेबल बैटरियां सहित सैकड़ो उत्पाद ऐसे हैं, जिनका उपयोग करके पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकता है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट्स अथवा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए यह एक शानदार स्टार्टअप आईडिया है। आपका युवा होने का फायदा दुकान के इंटीरियर और एक्सटीरियर में दिखाई देगा। दुकान को कुछ इस प्रकार से सजाया जाना चाहिए ताकि उसके पास से निकलते समय ही पर्यावरण के लिए प्रेम जागृत हो जाए। 

business ideas for women in india 

महिलाएं हमेशा पर्यावरण के संरक्षण के लिए काम करती हैं। यदि आप घरेलू हाउसवाइफ महिला है तो आपके लिए यह टर्निंग पॉइंट हो सकता है। एक ऐसी दुकान जो पर्यावरण के संरक्षण के लिए खोली गई है, यदि महिला दुकानदार दिखाई देती है तो स्वाभाविक रूप से ग्राहकों में खरीदारी करने की रुचि बढ़ जाएगी। वह किसी भी उत्पाद के लिए मना नहीं कर पाएंगे क्योंकि पर्यावरण की सुरक्षा का सवाल है। 

business ideas for retired employees in india 

यदि आप सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी है तो आपके लिए इस बिजनेस में निवेश करना काफी फायदे का सौदा हो सकता है। जहां एक और युवा और महिलाएं न्यूनतम पूंजी में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वहीं दूसरी ओर इस कॉन्सेप्ट पर आप एक बड़ा स्टोर खोल सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, आप गवर्नमेंट सप्लाई का काम भी ले सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

जब आपके प्रोडक्ट के साथ कोई विजन शामिल हो जाता है तो फिर प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा हो जाता है। मात्र ₹6 में बनने वाला बंबू का टूथपेस्ट ₹25 में बेचा जा सकता है। zero-waste products में 100% से लेकर 500% तक का प्रॉफिट मार्जिन होता है। वैसे प्रॉफिट मार्जिन इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आप अपने प्रोडक्ट किस थोक व्यापारी से खरीद रहे हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !