मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव मतगणना में गड़बड़ी की संभावना, कांग्रेस का विशेष ट्रेनिंग कैंप - MP NEWS

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव मतदान के दौरान सामने आए मामलों के बाद कांग्रेस पार्टी सतर्क हो गई है। कमलनाथ को डर है कि मतगणना में गड़बड़ी हो सकती है और इसके लिए उन्होंने विशेष ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया है। सभी उम्मीदवारों और प्रमुख नेताओं को भोपाल बुलाया गया है। 

मतगणना के दौरान गड़बड़ी की कुछ घटनाएं 

2009 लोकसभा चुनाव में, आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में मतगणना के दौरान मतों की गिनती में गड़बड़ी का आरोप लगा था। आरोप था कि भाजपा के उम्मीदवार के पक्ष में मतों की गिनती बढ़ा दी गई थी। इस मामले में चुनाव आयोग ने जांच के बाद भाजपा के उम्मीदवार को चुनाव से अयोग्य घोषित कर दिया था। 

2015 बिहार विधानसभा चुनाव में, सीवान जिले के एक मतदान केंद्र पर मतगणना के दौरान मतों की गिनती में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आईं। इस मामले में चुनाव आयोग ने जांच कराई और पाया कि मतों की गिनती में त्रुटियां हुई थीं। इस घटना के कारण चुनाव परिणामों में बदलाव आया।

2017 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में, लखनऊ जिले के एक मतदान केंद्र पर मतगणना के दौरान मतों का गलत बंटवारा हुआ। इस मामले में चुनाव आयोग ने जांच कराई और पाया कि मतों का गलत बंटवारा हुआ था। इस घटना के कारण चुनाव परिणामों में बदलाव आया।

2014 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में, वाराणसी जिले में मतगणना के दौरान मतों की गिनती में गड़बड़ी का आरोप लगा था। आरोप था कि समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में मतों की गिनती कम कर दी गई थी। इस मामले में चुनाव आयोग ने जांच के बाद मतगणना दोबारा कराने का आदेश दिया था।

2015 बिहार विधानसभा चुनाव में, दरभंगा जिले में मतगणना के दौरान मतों की गिनती में गड़बड़ी का आरोप लगा था। आरोप था कि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में मतों की गिनती बढ़ा दी गई थी। इस मामले में चुनाव आयोग ने जांच के बाद मतगणना दोबारा कराने का आदेश दिया था।

मतगणना में गड़बड़ी को रोकने चुनाव आयोग ने क्या किया

  • मतगणना के दौरान वीडियोग्राफी की व्यवस्था।
  • मतगणना अधिकारियों की निगरानी।
  • मतगणना प्रक्रिया में सुधार।

मतगणना में गड़बड़ी से बचने कांग्रेस क्या करेगी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मध्यप्रदेश राज्य की सभी 230 विधानसभा सीटों से कांग्रेस उम्मीदवारों को भोपाल बुलाया है। इसी दिन सभी प्रत्याशियों को मतगणना को लेकर विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। 26 नवंबर को कांग्रेस अपने सभी प्रत्याशियों को मतगणना की ट्रेनिंग देगी। इस दौरान कमलनाथ समेत सभी वरिष्ठ नेता और सभी उम्मीदवार मौजूद रहेंगे। कुछ तकनीकी विशेषज्ञ कांग्रेस के सभी प्रत्याशियों को कुछ जरूर टिप्स भी देंगे। जो मतगणना के दौरान उनके काम आएंगे। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !