IMD Weather Forecast - मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान सहित कई राज्यों में भारी बारिश और तूफान

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया है कि दक्षिण अंडमान सागर में हवाओं की गति तेज हो गई है। भारी बादल आसमान की तरफ उठ रहे हैं। तेज हवाओं का बवंडर इन बादलों को भारत के कई राज्यों के आसमान पर ले जाएगा। जहां भारी बारिश होने की संभावना है। हवा हवा के भारी बवंडर के कारण कई इलाकों में तूफान और आंधी जैसी स्थिति बनेगी। 

भारत मौसम का पूर्वानुमान

सरकारी मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यही बादल अगले दिन शनिवार 25 नवंबर से लेकर सोमवार 27 नवंबर तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के आसमान पर छा जायेंगे। तूफानी हवाओं के साथ आने वाले बादल न केवल भारी बारिश करेंगे बल्कि आंधी और तूफान भी लेकर आएंगे। वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ स्थानों पर लोगों को संभलने का अवसर भी नहीं मिलेगा इसलिए कृपया मौसम की तरफ ध्यान देते रहें। यदि कोई भी असामान्य स्थिति बनती है तो तत्काल स्वयं को सुरक्षित करें। 

उत्तराखंड में वज्रपात और तूफान की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तराखंड के अलग अलग हिस्सों में 27 नवंबर को तूफान आने और बिजली गिरने के साथ ओले गिरने की आशंका जताई है, आईएमडी की माने तो शनिवार को कल दक्षिण अंडमान सागर में और आसपास के क्षेत्र में एक परिसंचरण बनेगा जिसका असर मौसम पर आयेगा।

दिल्ली के मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, कहीं कहीं हल्का कोहरा भी रहेगा, अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान तो न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

जम्मू कश्मीर के मौसम का पूर्वानुमान 

जम्मू कश्मीर की बात की जाये तो यहाँ उंचाई वाले स्थानों पर बर्फ़बारी और हलकी बारिश की संभावना है जबकि मैदानी इलाकों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है, श्री नगर में  अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है। 






#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !