Stock market - बड़ी कंपनी के शेयर की कीमत ज्यादा है तो आधा शेयर खरीद सकते हैं

भारत के शेयर बाजार में क्रांतिकारी परिवर्तन होने वाले हैं। म्युचुअल फंड में 16000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट आ जाने के बाद सरकार आम जनता के लिए शेयर बाजार के सारे दरवाजे खोलना चाहती है। इसी टारगेट के चलते सेबी ने फ्रैक्शनल ओनरशिप पर काम करना शुरू कर दिया है। इसका मतलब यह है कि यदि किसी कंपनी का शेयर बहुत महंगा है तो आप आधा शेयर भी खरीद सकते हैं। 

शेयर बाजार में फ्रैक्शनल ओनरशिप को सरल हिंदी में उदाहरण सहित समझिए 

शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोग प्रतिशत नहीं बल्कि पैसा कमाने आते हैं। एमआरएफ टायर के शेयर की कीमत 12 अक्टूबर को मात्र 0.74% बढ़ी, लेकिन यदि प्रतिशत की वजह है भारतीय मुद्रा में बात करें तो एक शेयर की कीमत में 802 रुपए की वृद्धि हुई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि एमआरएफ के एक शेयर की कीमत 1,08,540.15 रुपए है। 

ऐसी और भी बहुत सारी कंपनियां है जिनके शेयर की कीमत ₹50000 से ज्यादा है। इन कंपनियों में भारत का आम निवेशक, पैसा लगाने का सपना भी नहीं देख सकता लेकिन फ्रैक्शनल ओनरशिप के चलते कोई भी व्यक्ति एमआरएफ टायर के शेयर का 1/10 भी खरीद सकता है। यानी मात्र ₹10000 लगाकर एक आम नागरिक भी एमआरएफ टायर का फ्रेक्शनल ओनरशिप वाला शेयर खरीद सकेगा। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !