IIT Guwahati में बिना JEE एडमिशन, बीएससी ऑनर्स हेतु अप्लाई करने का लास्ट चांस

IIT यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से पढ़ाई करना हर विद्यार्थी का सपना होता है। आईआईटी गुवाहाटी इस सपने को पूरा करने का एक मौका दे रही है। ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने JEE एडवांस्ड परीक्षा नहीं दी उन्हें भी एडमिशन मिल सकता है और जिन्होंने जी एडवांस परीक्षा दी थी परंतु अब तक एडमिशन नहीं मिला, उन्हें भी डायरेक्ट एडमिशन मिल जाएगा। 

साइंस स्टूडेंट्स के लिए IIT Guwahati Admission 2023

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी ने डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में ऑनलाइन बैचलर
ऑफ साइंस (ऑनर्स) डिग्री के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 30 सितंबर है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए जेईई स्कोर की भी जरूरत नहीं होगी। हाईस्कूल साइंस विषय से करने वाले छात्र, युवा ग्रेजुएट, प्रोफेशनल आदि इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। संस्थान की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जिन अभ्यर्थियों ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दी है, उनका चयन डायरेक्ट किया जाएगा। जबकि बिना जेईई एडवांस्ड वालों को टेस्ट देना होगा।

यह प्रोग्राम फाउंडेशनल सर्टिफिकेट (प्रथम वर्ष), डिप्लोमा (द्वितीय वर्ष), बैचलर डिग्री (तीसरे वर्ष), या ऑनर्स डिग्री (चौथे वर्ष) सहित कई मल्टिपल एग्जिट सिस्टम पर आधारित होगा। वहीं, अभ्यर्थी एक साल के ब्रेक के बाद फिर से इसमें शामिल हो सकते हैं और डिग्री पूरी कर सकते हैं। आठ साल तक। 

आईआईटी ने कहा है कि कोर्स के माध्यम से छात्रों को विभिन्न उद्योगों में एआई इंजीनियर, एमएल इंजीनियर, एआई रिसर्च साइंटिस्ट, बिग डेटा इंजीनियर, डेटा एनालिस्ट और बिजनेस इंटेलिजेंस एनालिस्ट जैसी विभिन्न भूमिकाओं के लिए तैयार किया जाएगा। साथ ही यहां से कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों को यहां पूर्व छात्रों से भी मदद मिलेगी। इससे उन्हें करियर के कई मौके भी मिल सकेंगे।

यह कोर्स करने वाले छात्र स्नातक आईआईटी गुवाहाटी में मास्टर या पीएचडी डिग्री के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। आपको बता दें कि “प्रौद्योगिकी, बड़े डेटा और सॉफ़्टवेयर में तेज़ गति से प्रगति के कारण डेटा साइंस उद्योग ग्रोथ कर रहा है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की फ्यूचर ऑफ जॉब्स रिपोर्ट 2023 के मुताबिक एआई और मशीन लर्निंग विशेषज्ञों, डेटा विश्लेषकों और डेटा वैज्ञानिकों सहित तकनीकी भूमिकाएं 2028 तक 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ने की उम्मीद है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !