रिलायंस के लाखों कर्मचारियों पर AI का संकट, मुकेश भाई ने NVIDIA से हाथ मिलाया - HINDI NEWS

भारत के नागरिकों को रोजगार देने के नाम पर मुकेश भाई अंबानी की रिलायंस कंपनियों को सरकार की तरफ से हजारों करोड़ रुपए की सुविधाएं मिली है परंतु अब उन्हीं कर्मचारियों की नौकरी पर AI का संकट मंडराता हुआ दिखाई दे रहा है। रिलायंस और NVIDIA के बीच में पार्टनरशिप हो गई है। इस पार्टनरशिप से एक तरफ रिलायंस कंपनी को बड़ी कमाई होगी तो दूसरी तरफ नई भर्ती रोकने और वर्तमान कर्मचारियों की संख्या घटाने में मदद मिलेगी। 

AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्तमान समय की सबसे बड़ी क्रांति मानी जा रही है। इसके माध्यम से कई लोगों के काम फटाफट किए जा सकते हैं। सबसे बढ़िया बात यह है कि AI बहाने नहीं बनाता और उसे छुट्टी भी नहीं चाहिए। AI बेईमानी नहीं करता और उसे रिश्वत भी नहीं चाहिए। वह अपना काम पूरी क्षमता से करता है। रूम सर्विस से लेकर मौसमी बीमारियों का इलाज करने वाले डॉक्टर तक का काम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से किया जा रहा है।

इसके कारण कुछ नए जॉब क्रिएट हुए हैं, लेकिन कई पुराने जॉब खत्म हो गए हैं। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे, जब मोटर गाड़ी आई तो रिक्शा और तांगा का कारोबार खत्म हो गया। इस प्रक्रिया में एक पीढ़ी का परिवर्तन हो जाता है। एक तो रिक्त पदों की संख्या कम हो जाती है और दूसरा पुराने कर्मचारियों को नौकरी छोड़नी पड़ती है क्योंकि उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सीखने में समय लगेगा और नई उम्र के लड़के उनकी तुलना में फटाफट काम कर सकते हैं। 

रिलायंस की कंपनियों में कई ऐसे काम है जिन्हें इंसानों की तुलना में यदि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कराया जाए तो कम समय में ज्यादा अच्छे तरीके से होंगे। स्वाभाविक एकदम मुकेश भाई दुनिया की सबसे बड़ी AI कंपनी के पार्टनर है तो इस तकनीक का उपयोग वह रिलायंस की तरक्की के लिए भी करेंगे।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !