MP PNST के रिजल्ट पर ग्वालियर हाईकोर्ट की रोक- Pre-Nursing Selection Test

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ ने प्री-नर्सिंग चयन परीक्षा के रिजल्ट पर रोक लगा दी है। बुधवार को एक याचिका की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने नाराजगी जाहिर करते हुए पूछा कि क्या प्रदेश सरकार पर कोई भी नियम लागू नहीं होता। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल, भोपाल द्वारा प्री-नर्सिंग चयन परीक्षा की उत्तर कुंजी ऑनलाइन कर दी गई है। उम्मीदवारों से आपत्ति अभ्यावेदन मांगे गए हैं। इसके बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी और उसके आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाना है। 

सत्र निकल जाने के बाद प्रवेश परीक्षा का आयोजन 

बता दें कि मप्र शासन के निर्देश पर पिछले दिनों 7 से 9 जुलाई तक प्री नर्सिंग चयन परीक्षा का आयोजन किया गया था यानि प्रदेश के नर्सिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। खास बात ये हैं कि ये परीक्षा सत्र 2022-23 के आयोजित की गई। चूँकि सत्र निकल जाने के बाद प्रवेश परीक्षा के आयोजन के खिलाफ हाई कोर्ट की ग्वालियर बेंच में एक याचिका दायर की गई, याचिका आल इंडिया नर्सिंग इंस्टीटयूट एसोसियेशन द्वारा दायर की गई जिसपर आज बुधवार को सुनवाई हुई। साथ ही सरकार के इस फैसले की हाई कोर्ट ने जमकर निंदा की। इस केस की अगली सुनवाई 2 अगस्त को होगी। 

याचिकाकर्ता में हाई कोर्ट में कहा, जो शैक्षणिक सत्र निकल चुका है, उसकी प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाने का क्या मतलब है। इसके साथ ही याचिका में कहा गया कि सरकारी नर्सिंग कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया अक्टूबर माह में पूरी हो जाती है। यानी सत्र 2022-23 की प्रवेश प्रक्रिया को पिछले वर्ष अक्टूबर 2022 में पूरा करवा देना चाहिए था, लेकिन उस सत्र की प्रवेश परीक्षा हाल ही में करवाई गई है, इसका क्या औचित्य है? बता दें कि नर्सिंग कॉलेज में हुए फर्जीवाड़े के बाद हाई कोर्ट ने कोई कॉलेजों की मान्यता को रद्द कर दिया है। तो वही कोई कॉलेजों में अभी भी सीबीआई द्वारा जांच जारी है। इस मामले की अगली सुनवाई 2 अगस्त तय की गई है।

एकलव्य महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में प्रवेश प्रक्रिया का द्वितीय चरण प्रारंभ

शासकीय एकलव्य महिला औद्योगि प्रशिक्षण संस्था में संचालित ट्रेडों में प्रवेश की प्रक्रिया के द्वितीय चरण में मध्यप्रदेश राज्य एवं राज्य के बाहर के आवेदकों द्वारा प्रवेश पोर्टल पर आवेदन हेतु नवीन रजिस्ट्रेशन/पूर्व में किये रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार और विभिन्न ट्रेडों में च्वाईस फिलिंग एवं ट्रेडों में च्वाईस फिलिंग लॉक करने के पूर्व तक त्रुटि सुधार हेतु आवेदन 14 जुलाई से 21 जुलाई तक कर सकते हैं। 

इस संस्था में संचालित इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रानिक्स मेकेनिक और इन्फार्मेशन कम्यूनिकेशन एण्ड सिस्टम मेन्टेनेंस दो वर्षीय पाठ्यक्रम है। इसी प्रकार कम्प्यूटर ऑपरेटर एण्ड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, स्टेनो हिन्दी, स्टेनो अंग्रेजी, फ्लोरीकल्चर एण्ड लेण्ड स्केपिंग एवं स्वींइंग टेक्नोलॉजी एक वर्षीय पाठ्यक्रम है। इन व्यवसायों में से स्वींइग टेक्नोलॉजी हेतु योग्यता आठवीं उत्तीर्ण है। शेष सभी ट्रेडों में प्रवेश हेतु दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

संस्था के प्रवेश प्रभारी श्री चिंतामणी विश्वकर्मा ने बताया कि अभी तक प्रवेश प्रक्रिया एमपी ऑनलाईन के माध्यम से होती थी। लेकिन इस वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया विभाग के डीएसडी पोर्टल पर होगी। नए सत्र के लिये आवेदन www.dsd.mp.gov.in पर नवीन पंजीयन, च्वाइस फिलिंग एवं त्रुटि सुधार 14 जुलाई से 21 जुलाई तक करा सकते हैं। जिन आवेदकों ने पूर्व में आवेदन किया है उन्हें आगामी प्रवेश प्रक्रिया में शामिल रहने के लिये पुनः च्वाईस फिलिंग करना आवश्यक है। जिन आवेदकों को स्वींइंग टेक्नोलॉजी में प्रवेश लेना है उन्हें आठवीं के आधार पर आवेदन कर आठवीं कक्षा की मार्कशीट संलग्न करना आवश्यक है। 

किसी भी प्रकार की त्रुटि सुधार च्वाईस फिलिंग लॉक होने के पूर्व तक की जा सकती है। अत : च्वाईस लॉक करने से पूर्व आवेदक अपने द्वारा किये आवेदन और प्राथमिकता क्रम आदि की भली भाँति जांच कर लेवें।

संस्था प्राचार्य श्री रेवाशंकर पण्डाग्रे ने बताया कि यह संस्था मध्यप्रदेश शासन की एकलव्य योजना अंतर्गत संचालित है जिसमें सभी वर्ग की छात्राएं आवेदन कर करती है । विशेष रूप से अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिलाओं के लिये 50 प्रतिशत सीटे आरक्षित है एवं इस वर्ग की छात्राओं को एक हजार रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति एवं भोजन सहित छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध है। अंतर्राष्ट्रीय हार्टफुलनेस संस्था से हुये एमओयू अनुसार फ्लोरीकल्चर एण्ड लेण्ड स्केपिंग के प्रशिक्षाणार्थियों को हार्टफुलनेस संस्था से हुये एमओयू अनुसार फ्लोरीकल्चर एण्ड लेण्ड स्केपिंग के प्रशिक्षाणार्थियों को हार्टफुलनेस द्वारा संस्था के मुख्यालय शांतिवनम ( फारेस्ट बाय हार्टफुलनेस ) हैदराबाद में ऑनजॉब ट्रेनिंग में चयनित प्रशिक्षाणार्थियों को असिस्टेंट हार्टीकल्चर के रूप में रोजगार दिया जा रहा है। इसी प्रकार अंग्रेजी के जानकार आवेदकों के लिए स्टेनो अंग्रेजी एवं केवल आठवीं उत्तीर्ण आवेदकों के लिए स्वींइंग टेक्नोलॉजी ट्रेड में प्रवेश का अवसर है।

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !