general knowledge questions- मच्छर क्यों भिनभिनाते हैं, Why Do Mosquitoes Buzz

मच्छरों की भिनभिनाहट हम सभी को इरिटेट करती है परंतु क्या आप जानते हैं कि मच्छरों की इस विशेष तरीके की साउंड के लिए उनमें कौन सा विशेष Organ पाया जाता है। चलिए आज 2 मिनट से भी कम समय में यही पता लगाने की कोशिश करते हैं।

पढ़िए, कितना बड़ा है मच्छर का परिवार और रिश्तेदार

मच्छर (Mosquito) जंतुजगत के सबसे बड़े फाइलम आर्थ्रोपोडा (Arthropoda) की class Insecta का मेंबर है। Arthro means Jointed और Poda means Foot, यानी जोड़ीदार पैर इस संघ का विशेष लक्षण है। मक्खी, तितली, तिलचट्टा, मकड़ी, बिच्छू, सिल्वर फिश सभी इसके रिश्तेदार हैं, कोई पास का तो कोई दूर का😎। Phylum Arthropoda जंतु जगत का सबसे बड़ा फाइलम है। इतना बड़ा की हर 10 एनिमल्स में से 07 तो आर्थोपोडा के ही मेंबर होते हैं। (मच्छर को मारते समय कभी सोचा है, यदि बदला लेने के लिए पूरा परिवार आ गया तो क्या करेंगे।)

मच्छरों की भिनभिनाहट का कारण 
Reason of Mosquitoes Buzzing Sound 

आर्थोपोडा संघ की क्लास Insecta के मेंबर्स में साउंड प्रोड्यूस करने के लिए विशेष प्रकार के ऑर्गन पाए जाते हैं जिन्हें जॉन्सटंस ऑर्गन (Johnton's Organ) कहा जाता है। Johnson's Organ संवेदी कोशिकाओं(Sensory Cells) का समूह होता है जोकि क्लास इन्सेक्टा के मेंबर में एंटीना के पास पाया जाता है। जॉनसन्स ऑर्गन इनसेक्टा क्लास के मेंबर्स का विशिष्ट लक्षण होता है जो कि इसे अन्य आर्थ्रोपोड्स से अलग करता है। Johnson's organ का नाम क्रिस्टोफर जॉनसन (Cristopher Johnson) जो कि फादर ऑफ  फिजीसिअन हैं, के नाम पर रखा गया है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !