BHOPAL NEWS- संजीव सक्सेना सहित 19 के माथे से व्यापम का कलंक मिटा, CBI क्लोजर रिपोर्ट एक्सेप्ट

कांग्रेस पार्टी के नेता संजीव सक्सेना सहित तरंग शर्मा, दिलीप गुप्ता, अजय श्रीवास्तव उर्फ रिंकू, रामशेष शर्मा, संतोष गुप्ता, जितेंद्र सिंह रघुवंशी, ओपी शुक्ला, अजय शंकर मेहता, भूपेंद्र श्रीवास्तव, प्रहलाद सिंह वर्मा, राजेंद्र सिंह गुर्जर, इंद्रभान सिंह, अभिजीत पवार, पंकज त्रिवेदी, मोहनलाल सेन, राघवेंद्र सिंह तोमर, सत्येंद्र राय और केहर सिंह के माथे से व्यापम का कैलेंडर मिट गया है। CBI की क्लोजर रिपोर्ट को कोर्ट में मंजूर कर लिया गया है। 

भोपाल के कांग्रेस नेता संजीव सक्सेना पर व्यापम घोटाले में क्या आरोप लगा था

मध्य प्रदेश व्यापम घोटाले के अंतर्गत वनरक्षक भर्ती परीक्षा 2013 में संजीव सक्सेना सहित उपरोक्त सभी को आरोपी बनाया गया था। मध्य प्रदेश पुलिस ने दावा किया था कि संदीप सक्सेना ने व्यापम के दूसरे आरोपी सुधीर शर्मा के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की और इस काली कमाई से भोपाल के अलावा दिल्ली और केरल में भी संपत्ति खरीदी। मध्य प्रदेश पुलिस ने प्रॉपर्टी की एक लिस्ट बताई थी। दावा किया था कि यह सभी संपत्ति व्यापम घोटाले से हुई काली कमाई से खरीदी है। 
  1. भोपाल में श्यामला हिल्स और कोटरा जैसे इलाकों में एक एकड़। 
  2. भोपाल के संजय कॉम्प्लेक्स, सात नंबर स्टॉप, शिवाजी नगर में दुकाने। 
  3. भोपाल चूना भट्टी और शाहपुरा में बंगले मिले। 
  4. अमरावद खुर्द और कुशलपुरा में 100 एकड़ जमीन भी मिली।

भोपाल के संजीव सक्सेना आज से व्यापम घोटाले के आरोपी नहीं

इस मामले में पुलिस ने कुल 102 लोगों को आरोपी बनाया था। इनमें से संजीव सक्सेना सबसे बड़ा नाम था। संजीव सक्सेना को पुलिस ने गिरफ्तार किया था और उन्हें 2 साल जेल में रहना पड़ा था। बाद में व्यापम घोटाले की सीबीआई जांच के आदेश हुए। सीबीआई ने अपनी जांच में पाया कि संजीव सक्सेना सहित 19 ऐसे नाम है जिन्हें मध्य प्रदेश पुलिस ने बिना वजह नामजद कर लिया है। सीबीआई ने सन 2019 में स्पेशल कोर्ट में क्लोजर रिपोर्ट पेश कर दी थी। तब से इस पर फैसला लंबित था। 

दिनांक 12 जुलाई 2023 को एडीजे एवं विशेष न्यायाधीश व्यापम प्रकरण श्री नीति राज सिंह सिसौदिया ने सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट को मंजूरी दे दी। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !