Business Ideas in Hindi- मात्र 5 लाख में शुरू करें HFR, 75 हजार महीने का नेट प्रॉफिट

New best business ideas in Hindi

यदि आप कुछ ऐसा करना चाहते हैं जो अपने आप में बिल्कुल अलग हो। बिना विज्ञापन किए चर्चा का केंद्र बन जाए। लोग आकर्षित हो और ग्राहकों की कमी ना रहे तो आपको HFR शुरू करना चाहिए। मात्र 1500 स्क्वायर फीट के प्लॉट पर 5 लाख रुपए की पूंजी (₹50000 प्रति 100 स्क्वायर फीट के हिसाब से 1000 स्क्वायर फीट के लिए) से शुरू कर सकते हैं। सारे खर्चे काटने के बाद ₹75000 महीने का नेट प्रॉफिट आसानी से बच जाएगा। 

NEW BUSINESS IDEAS - HFR

HFR का फुल फॉर्म HYDROPONICS FARM RESTAURANT है। सबसे पहले हाइड्रोपोनिक फार्म के बारे में समझते हैं। यह आम खेती से बिल्कुल अलग है। इस खेती में मिट्टी का उपयोग नहीं किया जाता। प्लास्टिक के चौकोर पाइप की बड़ी खूबसूरत सी देखने वाली लाइन बनाई जाती है। इसमें फास्फोरस, नाइट्रोजन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, सल्फर और आयरन जैसे पोषक तत्व पानी में मिलाकर दिए जाते हैं। इस तकनीक के कारण पौधे तेजी से ग्रोथ करते हैं। फसल जल्दी पक जाती है। हाइड्रोपोनिक तकनीक की मदद से शिमला मिर्च, मटर, हरी मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, तरबूज, खरबूजा, अनानास, अजवाइन, तुलसी, गाजर, शलजम, ककड़ी, मूली, आलू आदि की खेती की जा सकती है। इसमें 90% पानी की बचत होती है। कम जगह में ज्यादा फसल प्राप्त होती है और फसल की गुणवत्ता मिट्टी में होने वाली ऑर्गेनिक फसल से ज्यादा अच्छी होती है। 

अब रेस्टोरेंट्स की बारी

1000 स्क्वायर फीट में हाइड्रोपोनिक फार्मिंग करनी है। शेष बचे 500 स्क्वायर फीट में रेस्टोरेंट्स चलेगा। ज्यादा तामझाम की जरूरत नहीं है। हाइड्रोपोनिक फार्मिंग गैलरी के बीच में टेबल लगा देना। यहां लोगों को अपने फार्म की फसलों से बनी रेसिपी उपलब्ध कराई जाएगी। ऑर्गेनिक फूड्स के लिए लोग कई गुना कीमत देने को तैयार हैं। कुछ लोग अपने रेस्टोरेंट में खाना पसंद करेंगे और कुछ लोग फार्म हाउस से फसल खरीद कर ले जाएंगे। बहुत सारे लोग हाइड्रोपोनिक फार्म पर आकर अपनी सेल्फी खींचना पसंद करेंगे और जब भी उनके घर में कोई मेहमान आएगा तो उसे लंच या डिनर करवाने के लिए हाइड्रोपोनिक फार्म रेस्टोरेंट लेकर आना पसंद करेंगे।

दुनिया के कई देशों में जहां मिट्टी की उर्वरता कम होती जा रही है। फसलों पर कीड़े लगने और दूसरे खतरे पैदा हो गए हैं। लोग हाइड्रोपोनिक फार्मिंग कर रहे हैं। यदि आपने एक छोटा सा कोना निकालकर रेस्टोरेंट्स शुरू कर देंगे तो डबल मुनाफा होगा। फसल को लेकर किसी मंडी में जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि हाइड्रोपोनिक फार्म वैसे भी बहुत खूबसूरत लगता है। आप चाहे तो एक-दो टेंट भी लगा सकते हैं। लोग अपने परिवार के साथ आएंगे और क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे। हो सकता है कुछ लोग प्रकृति और शांति की तलाश में आ जाएं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !