मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर की भर्ती हेतु दिशा निर्देश - Rojgar Samachar MP

Madhya Pradesh Government School computer inspector recruitment update

श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश द्वारा जारी परिपत्र क्रमांक 1040 दिनांक 17 मई 2023 में लिखा है कि, समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत संचालित ICT@School परियोजना अंतर्गत विद्यालयों में स्थापित कम्प्यूटर लैब में एक कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर रखे जाने (नियुक्त किए जाने) के निर्देश जारी किये गये हैं। उक्त निर्देशों में आंशिक संशोधन करते हुए निम्नलिखित निर्देशों के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाए- 

1. आई.सी.टी. लैब के क्रियान्वयन एवं मॉनीटरिंग से संबंधित मॉड्यूल को विमर्श पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है। कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर को रखने से संबंधित विवरण विमर्श पोर्टल के आई.सी.टी. लैब मॉड्यूल में उपलब्ध है।
2. जिन विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब की स्थापना का कार्य पूर्ण हो गया है, उन विद्यालयों में ही कम्प्यूटर
इन्स्ट्रक्टर रखा (नियुक्त किया) जाये। किसी भी स्थिति में लैब स्थापना से पूर्व कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर न रखा जाए। 

3. SSS-2-आई.टी. के स्कोर कार्ड हेतु आवेदक के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिये -
BE (CE/IT/EC) / B.Sc. (Computer Science) / BCA / कम्प्यूटर साइंस में स्नातकोत्तर।
4. बिन्दु क्रमांक-3 के अनुसार योग्यताधारी इच्छुक आवेदक अतिथि शिक्षक पोर्टल मे अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन पश्चात् संकुल स्तर से सत्यापन उपरांत स्कोर कार्ड जनरेट होगा। 5. कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर की आवश्यकता से संबंधित इस निर्देश की प्रति को विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित की जाए।

6. अतिथि शिक्षक पोर्टल में "SSS2-आई.टी." का स्कोर कार्ड धारी आवेदक कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर के लिये विद्यालय में दिनांक 25.05.2023 तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते है।
7. प्राप्त आवेदनों की सूची मेरिट के आधार पर बनायी जाये एवं संदर्भित पत्र में दिये गये निर्देशों के अनुसार दिनांक 27.05.2023 तक एस.एम.डी.सी. की बैठक में विद्यालय के पैनल को अनुमोदित किया जाए एवं बिन्दु कमांक 2 के अनुसार मेरिट के क्रम में आमंत्रण का कार्य पूर्ण किया जाए।

8. कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर हेतु आवेदन प्राप्त न होने की स्थिति में अतिथि शिक्षक पोर्टल में उपलब्ध SSS2- आई.टी. के विकासखण्ड / जिले के पैनल से मैरिट के आधार पर किये जाएं।
9. कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर को आमंत्रित करने के पूर्व यह सुनिश्चित करें कि आवेदक के पास GFMS पोर्टल जनरेटेड 5552- आई. टी. का स्कोर है, जिसकी पुष्टि GFMS पोर्टल से की जा सकती है। किसी भी स्थिति में बिना स्कोर कार्ड के कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर को नहीं रखा जाए।

10. संस्था प्रमुख GFMS पोर्टल से आवेदक का स्कोर कार्ड डाऊनलोड कर अभिलेख में संधारित करें।
11. आमंत्रित किये गये कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर की जानकारी विमर्श पोर्टल पर दर्ज की जाए।
12. कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर का मानदेय अतिथि शिक्षक SSS-2 के निर्धारित मानदेय के अनुसार मानदेय देय होगा जिसका भुगतान समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत विद्यालय को जारी किया जायेगा। कृपया उक्त निर्देशों के अनुसार समय सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !