हावड़ा से कालीघाट का रास्ता, Google Map Direct Link Howrah to Kalighat Best Route

Howrah to Kalighat distance route map

भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में हावड़ा एक औद्योगिक शहर है। यह पश्चिम बंगाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। कालीघाट काली मंदिर के लिए जाना जाता है। इस मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी के प्रारंभ सन् 1809 में हुआ था। यह माता के विश्वविख्यात 51 शक्तिपीठों में से एक है। दुनिया भर से हजारों लोग काली माता के मंदिर दर्शन करने हेतु हावड़ा से कालीघाट जाते हैं लेकिन उन्हें रास्ता पता नहीं होता। आइए यहां हावड़ा से कालीघाट तक का रास्ता बताते हैं:- 

हावड़ा से कालीघाट का सबसे अच्छा रास्ता कौन सा है

हावड़ा से कालीघाट की दूरी लगभग 15 किलोमीटर है। यदि आप नेशनल हाईवे क्रमांक 12 से जाते हैं तो यह एक बहुत अच्छा रास्ता है। दूसरा रास्ता नेशनल हाईवे क्रमांक 12 और Belvedere Rd होकर जाता है इसकी दूरी 14.5 किलोमीटर है। तीसरा रास्ता NH12 और Ashutosh Mukherjee Rd होकर जाता है। तीनों ही रास्तों में टोल है और कुछ प्रतिबंधित एवं निजी सड़कें भी है। आप किसी का भी चुनाव कर सकते हैं परंतु ज्यादातर लोग पहले विकल्प का चुनाव करते हैं क्योंकि कार द्वारा नेशनल हाईवे क्रमांक 12 का उपयोग करने से मात्र 29 मिनट का समय लगता है। शेष दोनों राष्ट्रों का उपयोग करने पर 30 मिनट से अधिक का समय लगता है। 

हावड़ा से कालीघाट का रास्ता Direct Link

ज्यादातर लोग गूगल मैप का उपयोग करना जानते हैं परंतु यदि आपके मोबाइल फोन में गूगल मैप एप्लीकेशन अपडेट नहीं है अथवा आप गूगल मैप एप्लीकेशन का उपयोग करना नहीं जानते तब भी चिंता की कोई बात नहीं है। कृपया यहां क्लिक कीजिए। आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर हावड़ा से कालीघाट तक का रास्ता दिखाई देने लगेगा। इसकी मदद से आप पैदल चलते हुए भी हावड़ा से कालीघाट तक जा सकते हैं। यदि आपके पास दो पहिया वाहन है, तब भी इसी लिंक का उपयोग करके हावड़ा से कालीघाट का रास्ता पता किया जा सकता है।

हावड़ा से कालीघाट मेट्रो ट्रेन

हावड़ा से कालीघाट तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बस के अलावा मेट्रो ट्रेन भी उपलब्ध है। कालीघाट जाने के लिए कोलकाता मेट्रो सबसे सुविधाजनक और सस्ता तरीका है। आप हावड़ा से कालीघाट तक लाइन 1 (उत्तर-दक्षिण) ले सकते हैं, जिसमें लगभग 30 मिनट लगते हैं। कालीघाट मेट्रो स्टेशन मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।