जीवाजी यूनिवर्सिटी ग्वालियर गुड न्यूज़- मध्यप्रदेश में नंबर वन, NAAC A++ ग्रेड मिला - MP COLLEGE ADMISSION

Best government university of Madhya Pradesh- Jiwaji University

भोपाल। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में स्थित जीवाजी यूनिवर्सिटी आज मध्यप्रदेश की नंबर वन यूनिवर्सिटी बन गई क्योंकि उसे National Assessment and Accreditation Council (NAAC) द्वारा A++ ग्रेड दिया गया है और मध्यप्रदेश में किसी भी यूनिवर्सिटी के पास इतना हाई ग्रेड नहीं है।

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की पहली यूनिवर्सिटी जिसे NAAC A++ ग्रेड मिला

नैक कमेटी की 5 सदस्य टीम ने 27 से 29 मार्च तक जीवाजी विवि का निरीक्षण किया था। विवि ने निरीक्षण को लेकर व्यापक तैयारियाँ की थी। ए++ मिलने से जीवाजी प्रदेश का एकलौता विवि बन गया है जिसे यह ग्रेड मिली है। यह ऐतिहासिक उपलब्धि है। भोपाल के महारानी लक्ष्मी बाई महाविद्यालय को नैक रैंकिंग में ए ग्रेड प्राप्त हुआ है। शिवपुरी के पीजी महाविद्यालय ने एक कदम आगे बढ़ाकर रैंकिंग में बी+ ग्रेड प्राप्त किया है।

नैक ए++ यूनिवर्सिटी क्या है - What is NAAC A ++ university

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का स्वायत्त संस्थान है। इसकी स्थापना सन 1994 में की गई थी। नैक द्वारा लगभग सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन किया जाता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है शिक्षकों द्वारा पढ़ाने का तरीका और पाठ्यक्रम। इसके बाद इंफ्रास्ट्रक्चर एवं विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध संसाधन, यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट, यूनिवर्सिटी में रिसर्च एंड इनोवेशन के लिए माहौल एवं संसाधन, विद्यार्थियों को किस प्रकार की सहायता दी जाती है और संस्थागत मूली के अलावा सर्वोत्तम अभ्यास। 

NAAC द्वारा डी से लेकर ए++ तक ग्रेड दिए जाते हैं। इसमें डी ग्रेड वाले विश्वविद्यालय की मान्यता समाप्त कर दी जाती है और ए++ ग्रेड सबसे टॉप पर होता है। इसका अर्थ होता है कि A++ ग्रेड यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी के लिए सब कुछ उपलब्ध है। अच्छे शिक्षक, अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर, अच्छी प्रयोगशाला, रिसर्च और इनोवेशन के अवसर, अच्छा मैनेजमेंट और सबसे बड़ी बात के सबसे अच्छा स्टूडेंट हेल्प सिस्टम। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !