JU GWALIOR NEWS- सबसे पावरफुल मानसेवी शिक्षक, कुलपति भी कलम नहीं चला पाते

Jiwaji University Gwalior employees news

कहने को तो किसी भी विश्वविद्यालय में कुलपति सबसे पावरफुल होता है परंतु जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर में कार्यरत मानसेवी शिक्षक, कुलपति से भी ज्यादा पावरफुल है। इनकी नियुक्तियां नियम विरुद्ध की गई हैं। यह अयोग्य हैं परंतु कुलपति भी कलम चलाने की हिम्मत नहीं कर पाते। 

परीक्षा नियंत्रक ने दस्तावेज मांगे थे, छुट्टी पर जाना पड़ा

उल्लेखनीय है कि दिनांक 4 मार्च 2023 को जीवाजी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर अनिल कुमार शर्मा ने सभी मान सभी मानसेवी शिक्षकों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए उन्होंने एक सूचना जारी करके सभी शिक्षकों के उनके दस्तावेज मांगे थे। इसके बाद पता नहीं क्या हुआ कि डॉ शर्मा छुट्टी पर चले गए। श्री राजीव मिश्रा को प्रभार सौंप दिया गया और पूरा मामला ठंडे बस्ते में चला गया। 

जीवाजी विश्वविद्यालय में कैसे-कैसे मानसेवी शिक्षक 

मान्यता है कि विश्वविद्यालय में ऐसे विशेषज्ञों को मानसेवी शिक्षक के तौर पर नियुक्त किया जाता है जिन्हें किसी कारण से नियमित शिक्षक के तौर पर नियुक्त नहीं किया जा सकता लेकिन शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए उनका कक्षा में उपस्थित होना अनिवार्य हो परंतु जीवाजी विश्वविद्यालय में ऐसे-ऐसे लोग मानसेवी शिक्षक के पद पर पदस्थ हैं जो स्वयं विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा पर प्रश्न चलने लगते हैं। 
  • किसी की उम्र 80 साल से अधिक है और क्लर्क का काम कर रहा है। 
  • किसी के पास पीएचडी की डिग्री नहीं है लेकिन कक्षा में पढ़ा रहा है। 
  • कुछ ऐसे हैं जिन्हें कक्षा में पढ़ाने के साथ-साथ बैक ऑफिस का काम भी दे रखा है। 
  • कुछ ऐसे हैं जिन्हें बार-बार हटा दिया जाता है और फिर वापस रख लिया जाता है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !