INDORE NEWS- रावण को बंधक बनाने वाले चक्रवर्ती सम्राट सहस्त्रबाहु ने मेट्रो ट्रेन के लिए रास्ता छोड़ा

त्रेता युग में तीनो लोक में आतंक का पर्याय रावण को नर्मदा नदी पर अतिक्रमण करने के अपराध में बंधक बनाने वाले राजा सहस्त्रबाहु ने इंदौर शहर में मेट्रो ट्रेन के लिए रास्ता छोड़ दिया। खजराना मंदिर के पास चौराहे पर लगी भगवान सहस्त्रबाहु की प्रतिमा को स्थानांतरित कर दिया गया और कलचुरी समाज ने इंदौर के विकास के लिए इस कार्यवाही का कोई विरोध नहीं किया। 

इंदौर मेट्रो में जायसवाल कलचुरी समाज का उल्लेखनीय योगदान

खजराना चौराहे पर मेट्रो ट्रेन के लिए ओवरब्रिज बनाया जा रहा है। यहां पर बड़ी ही धूमधाम के साथ भगवान सहस्त्रबाहु की प्रतिमा स्थापित की गई थी। अब इस प्रतिमा को मंगल परिणय गार्डन के पीछे स्थापित किया गया है। जायसवाल कलचुरी समाज ने इंदौर के विकास के लिए ऐतिहासिक फैसले लिए। उन्होंने इस कार्यवाही का कोई विरोध नहीं किया यहां तक की एक चौराहे के बदले दूसरा चौराहा भी नहीं मांगा। जायसवाल कलचुरी समाज के लिए जो जमीन पूर्व से आवंटित थी उसी में भगवान सहस्त्रबाहु की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। 

शक्ति और विकास का संगम थे भगवान सहस्त्रबाहु

चक्रवर्ती सम्राट सहस्त्रबाहु अर्जुन को कई नामों से जाना जाता है। इनका मूल नाम अर्जुन था। इतिहास में जिस माहिष्मती की संपन्नता और शक्ति की प्रशंसा की जाती है वह माहिष्मती नगर चक्रवर्ती सम्राट सहस्त्रबाहु अर्जुन द्वारा ही स्थापित किया गया था। आज इसे महेश्वर के नाम से जाना जाता है और यह मध्य प्रदेश में इंदौर के नजदीक स्थित है। सहस्त्रबाहु अर्जुन केवल जायसवाल कलचुरी समाज के सामाजिक नेता नहीं थे बल्कि उन्होंने एक मापदंड स्थापित किया था कि एक पूर्ण विकसित राज्य कितना शक्तिशाली होना चाहिए ताकि उसे कोई हानि न पहुंचा सके। उन्होंने एक मापदंड स्थापित किया कि यदि पुण्य सलिला नर्मदा नदी या प्राकृतिक जल संरचनाओं को रावण जैसा शक्तिशाली राक्षस भी अतिक्रमण करना चाहे तो उसे किस प्रकार से दंडित किया जाना चाहिए। 

कथा बड़ी लंबी है लेकिन एक अंतिम सत्य यह है कि अपनी हुंकार से तीनो लोक में दहशत फैलाने वाला रावण सहस्त्रबाहु अर्जुन के हाथों पराजित होने के बाद जब रिहा किया गया तो फिर बदला लेने के लिए कभी वापस माहिष्मती की तरफ आने का साहस नहीं जुटा पाया। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !