फिक्स डिपॉजिट पर 8% का ब्याज वह भी आयकर की धारा 80C छूट के साथ - INDORE NEWS

बैंक सरकारी हो या प्राइवेट, फिक्स डिपॉजिट पर बढ़िया ब्याज कोई नहीं देता है और यदि कहीं कोई ब्याज मिल भी रहा हो तो आयकर की कटौती हो जाती है लेकिन अब एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें 8% ब्याज मिलेगा और आयकर की धारा 80C की छूट भी मिलेगी। हर साल डेढ़ लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं और लगातार 20 साल तक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

इस योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना। सरकार ने हाल ही में इसके लिए नवीन ब्याज दर की घोषणा की है। इसके तहत जमा रकम पर 8% वार्षिक ब्याज दिया जाएगा। इस योजना का लाभ 20 साल तक लिया जा सकता है। फिलहाल इस योजना में अधिकतम जमा सीमा ₹150000 है, लेकिन पूरी उम्मीद है कि भविष्य में यह अधिकतम सीमा भी बढ़ा दी जाएगी। सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना को आयकर की धारा 80C के तहत छूट प्राप्त है। यानी इससे प्राप्त होने वाली आय पर, इनकम टैक्स नहीं लगेगा। 

सुकन्या समृद्धि योजना में विड्रोल कब कर सकते हैं

इस योजना के अंतर्गत हम अपने खाते में जमा निवेश की राशि निकाल भी सकते हैं जिसके लिए कुछ शर्तें लागू हैं। बालिका के 18 वर्ष की उम्र समाप्ति के बाद या फिर उसकी 10वीं क्लास की समाप्ति के बाद राशि निकाली जा सकती है। समाप्त हो चुके वित्तीय वर्ष में शेष राशि की 50 प्रतिशत तक निकासी की जा सकती है। शासन की गारंटी और स्थायी व बेहतर ब्याज दरों के चलते जिन परिवारों में छोटी बच्चियां हैं उन्हें सुरक्षित निवेश के रूप में योजना में खाता जरूर खुलवाना चाहिए ताकि बच्चियों का भविष्य सुरक्षित किया जा सके। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !