मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023- शिवपुरी जिले के संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट- MP NEWS

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 का फाइनल राउंड शुरू होने जा रहा है। अब प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। दावेदारों की लिस्ट की जांच पड़ताल का पहला राउंड खत्म हो गया है और संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट तैयार की जा रही है। भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों में शिवपुरी जिले की लिस्ट तैयार हो गई है। कहते हैं कि राजनीति में नाम वापसी की तारीख निकल जाने से पहले तक किसी को प्रत्याशी नहीं मानना चाहिए लेकिन फिर भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इनमें से ही कोई प्रत्याशी होगा। 

शिवपुरी विधानसभा के संभावित प्रत्याशी

भारतीय जनता पार्टी से एकमात्र नाम श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के सामने श्री कमलनाथ, श्री हरिबल्लभ शुक्ला को उतारना चाहते हैं परंतु कमलनाथ की टीम का एक वर्ग श्री हरीवल्लभ शुक्ला के पक्ष में नहीं है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि श्री कमलनाथ की फाइलों में शिवपुरी विधानसभा वाले पेज पर पेंसिल से एक नाम (JJ GOTU) लिखा हुआ था। यानी कुछ कच्चा है जो पक्का भी हो सकता है। 

पोहरी विधानसभा के संभावित प्रत्याशी

पोहरी विधानसभा में कौन जीतेगा इससे बड़ा सवाल ये है कि टिकट किसे मिलेगा। 
राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़, केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के कृपा पात्र हैं। उप चुनाव भी जीत चुके हैं इसलिए टिकट के स्वाभाविक दावेदार हैं। 
पूर्व विधायक श्री प्रहलाद भारती का अपना वजन है और फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से जातिवाद का रिश्ता है। सिंधिया के इलाके में शिवराज के कुछ विधायक तो होने ही चाहिए। 
पूर्व विधायक श्री नरेंद्र बिरथरे की तमाम गलतफहमी दूर हो चुकी है। वह समझ गए कि ना तो वह कोई बहुत बड़े स्टार हैं और ना ही उमा भारती का कद पार्टी से बड़ा है। इसलिए पार्टी के आदेशों का पालन करने लगे हैं। परिणाम स्वरूप पिछली बार की तरह इस बार फर्स्ट राउंड में इनका नाम रिजेक्ट नहीं किया गया है। 

कांग्रेस पार्टी की ओर से कैलाश कुशवाहा और प्रद्युम्न वर्मा के अलावा एक और नाम सुनाई दिया है। कहा जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी के पंडित जी कमलनाथ की कथा में शामिल होने वाले हैं। दक्षिणा में टिकट मिलेगा। 

करैरा विधानसभा की संभावित प्रत्याशी

भारतीय जनता पार्टी की लिस्ट में रमेश खटीक, जसवंत जाटव और शकुंतला खटीक के नाम है जबकि कांग्रेस पार्टी की फाइल में केवल प्रागी जाटव लिखा हुआ है। 

पिछोर विधानसभा के संभावित प्रत्याशी

कांग्रेस पार्टी से केपी सिंह का टिकट फाइनल है लेकिन भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रीतम लोधी का टिकट फाइनल नहीं माना जा रहा है। खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं होती लेकिन बताया जा रहा है कि, प्रीतम लोधी की बगावत के बाद श्री राघवेंद्र शर्मा के नाम पर काफी गंभीरता से विचार किया गया था। वैसे कांग्रेस पार्टी से एक नेताजी भाजपा के संपर्क में हैं। संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि मैंडेट उनका नाम लिखा होगा। 

कोलारस के संभावित प्रत्याशियों के नाम

यहां पर कांग्रेस पार्टी तो उसी यादव को टिकट देगी जो भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आएंगे परंतु भाजपा में टिकट के दावेदारों की सबसे लंबी लिस्ट कोलारस विधानसभा से ही थी। पहले चरण के बाद नंबर वन पर श्री महेंद्र यादव का नाम है, क्योंकि यह सीट श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने पास रखना चाहते हैं। दूसरे नंबर पर स्वाभाविक रूप से भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान विधायक श्री वीरेंद्र रघुवंशी, टिकट के दावेदार हैं परंतु यादव और रघुवंशी की लड़ाई से मुक्ति और कोलारस विधानसभा में किसी भी नेता के बजाय भारतीय जनता पार्टी के प्रति कार्यकर्ताओं को संगठित करने के लिए श्री सुरेंद्र शर्मा का नाम शामिल किया गया है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !