Small Business Ideas- बीएड, पीएचडी और टीचर्स OCR शुरू करें, 1 लाख महीने तक कमाई

Best Low investment high profit business ideas

भारत में BEd की डिग्री प्राप्त करने के बाद सरकारी नौकरी शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे एवं पीएचडी करने के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की तैयारी कर रहे करोड़ों उम्मीदवार हैं। इसके अलावा कुछ प्राइवेट स्कूलों के टीचर्स जिनके पास डिग्री तो नहीं है लेकिन उन्हें पढ़ाना आता है। ऐसे सभी लोगों के लिए जीरो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। अपने मित्र एवं रिश्तेदारों को बताए बिना इसे शुरू किया जा सकता है और सोशल मीडिया या किसी भी दूसरे तरीके से स्टूडेंट्स को खोजना भी नहीं पड़ेगा। 

Problem statement and business opportunity

पेरेंट्स ऐसे टीचर चाहते हैं जो उनके बच्चों को समझें और इस तरह से पढ़ाएं कि बच्चे को समझ में आ सके। स्टूडेंट ऐसा टीचर चाहते हैं जो उन्हें उनकी स्टाइल में पढ़ाए। इधर शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे B.Ed डिग्री होल्डर्स एवं असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे पीएचडी स्कॉलर्स किसी प्राइवेट कोचिंग में पढ़ाना नहीं चाहते क्योंकि इसके कारण उनकी तैयारियां प्रभावित हो जाती हैं। प्राइवेट स्कूल टीचर कितने भी योग्य हो परंतु उसको मिलने वाली सैलरी हमेशा लिमिटेड होती है और दूसरी प्रॉब्लम यह है कि वह एक साथ कई स्कूलों में नहीं पढ़ा सकता। इन सारी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ही बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

Business plan point to point

कई ऑनलाइन एडटेक कंपनियां शुरू हो रही है। इनकी मोबाइल एप्लीकेशन होती है। टीचर्स को केवल अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। स्टूडेंट्स को खोजने का काम कंपनियां करती है। जो स्टूडेंट आपसे पढ़ने के लिए आएगा, वह आपकी फीस अदा करेगा। एक छोटा सा कमीशन काटकर यह कंपनियां आपको आपकी फीस का भुगतान कर देती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि, इसमें किसी भी प्रकार की पाबंदी नहीं है। आप चाहे तो केवल 5 स्टूडेंट्स को मात्र एक घंटा प्रतिदिन भी पढ़ा सकते हैं। 

इन कंपनियों से जुड़कर पढ़ाने का फायदा 
  • अपना यूट्यूब चैनल नहीं बनाना पड़ता है। 
  • अपना क्लासरूम नहीं बनाना पड़ता। 
  • टेक्नोलॉजी में टाइम नहीं देना पड़ता है। 
  • और सबसे बड़ी बात कि स्टूडेंट्स को बुलाना नहीं पड़ता। 
  • लाइव क्लास चला सकते हैं। 
  • लाइव क्लास की रिकॉर्डिंग प्राप्त कर सकते हैं। 
  • स्टडी मैटेरियल स्टोर कर सकते हैं। 
  • ऑनलाइन टेस्ट तैयार कर सकते हैं। 
  • अपने क्लास रूम से उपद्रवी स्टूडेंट को बाहर निकाल सकते हैं। 
  • इसके बदले में कोई फीस नहीं देनी पड़ती। 

एक और फायदा यह है कि यदि आप अपने स्टूडेंट्स को इस प्रकार की मोबाइल एप्लीकेशन पर लाकर ऑनलाइन क्लास संचालित करते हैं तो स्टूडेंट्स की फीस डायरेक्ट आपके अकाउंट में आती है। किसी को कोई कमीशन भी नहीं देना पड़ता। 

इस प्रकार की बहुत सारी देसी और विदेशी ऑनलाइन एडटेक कंपनियां उपलब्ध है और इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। कृपया इंटरनेट पर इस प्रकार की ऑनलाइन एडटेक कंपनियों का पता लगाएं और जिसकी पॉलिसी मैच कर जाए उसमें रजिस्ट्रेशन करके काम शुरू कर दें। पार्ट टाइम या फुल टाइम कुछ भी कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि, सारे डिसीजन आपके हाथ में होते हैं। हजारों प्रोफेशनल्स ऑनलाइन एडटेक कंपनियों की मदद से लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं। कई कोचिंग टीचर्स ने ऑफलाइन क्लास लेना बंद कर दिया है। यह कमाई आप भी कर सकते हैं। शुरू करके देखिए, ट्रायल करने में क्या बुराई है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !