मध्यप्रदेश के आसमान पर पाकिस्तान और ईरान के बादलों की टक्कर होगी, पढ़िए कहां वज्रपात कहां वर्षा होगी

भोपाल। पृथ्वी के पश्चिम में स्थित समुद्रों से उठे बादल राजस्थान के चक्रवात के कारण मध्यप्रदेश के आसमान पर छाए हुए हैं परंतु मौसम में एक और बड़ा बदलाव आने की संभावना है। ईरान के आसमान से बादलों का एक बड़ा बवंडर मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। पड़ोसी पाकिस्तान के बादल अपनी आदत के अनुसार मध्यप्रदेश क्या आसमान की तरफ बढ़ रहे हैं। यदि दोनों की गति समान रही तो शनिवार को मध्यप्रदेश के आसमान पर पाकिस्तान और ईरान के बादलों की टक्कर होगी। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार - Madhya Pradesh weather news

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक एवं प्राइवेट मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान और ईरान के आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण मध्य प्रदेश में उत्तर-दक्षिणी ट्रफ बनने की संभावना है। शनिवार 5 मार्च से इसका असर दिखाई देने की संभावना है। सरल हिंदी में समझाएं तो पाकिस्तान और ईरान की तरफ से सैकड़ों किलोमीटर लंबे सांप की तरह लहराते हुए बादल मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहे हैं। शनिवार को मध्यप्रदेश के आसमान में इनकी टक्कर होने की संभावना है। यदि यह घटना शनिवार को नहीं हुई तो रविवार को भी घट सकती है। टक्कर का टाइम हवाओं की गति पर निर्भर है लेकिन सेटेलाइट देखकर मौसम का भविष्य बताने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि टक्कर जरूर होगी। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - MP weather forecast

विशेषज्ञों का कहना है कि जब आसमान में बादल टक्कर होती है तो वज्रपात होता है और गरज चमक के साथ बारिश भी होती है। यदि हवाओं के कारण बादलों की दिशा और गति नहीं बदली तो शनिवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वज्रपात और वर्षा दोनों शुरू हो जाएंगे। यदि ऐसा हुआ तो अगले दिन मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में वज्रपात और बारिश शुरू हो जाएगी। वैसे बादल ज्यादा भारी नहीं है इसलिए जनजीवन के प्रभावित होने की संभावना नहीं है लेकिन यह हल्की-फुल्की बूंदाबांदी भी नहीं है। कुछ ऐसा होगा जो याद रह जाएगा। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !