MP NEWS- बुरहानपुर में 58 हजार हेक्टेयर जंगल के पेड़ कटवा दिए, अंदर देखिए कैसा बंजर मैदान बचा है

भोपाल। मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित बुरहानपुर जिले में वन विभाग ने अपने अधिकार क्षेत्र के 58000 हेक्टेयर जंगल के पेड़ कटवा दिए। वन विभाग का दावा है कि, लकड़ी माफिया पेड़ काटकर कर ले गया है परंतु वन विभाग ने ना तो अब तक माफिया को पकड़ा है और ना ही माफिया के मकान पर JCB चलाई गई है। यहां तक कि, इस क्षति के लिए वन विभाग की रक्षा करने वाले फारेस्ट डिपार्टमेंट के किसी जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कोई उल्लेखनीय कार्रवाई भी नहीं हुई।

औपचारिकता के लिए मामले दर्ज कर लेते हैं

वन विभाग अपनी फाइलों में कुछ भी लिखे लेकिन स्थानीय नागरिक बताते हैं कि वन विभाग के अधिकारियों ने जंगल में कुछ लोगों को लकड़ी काटने की निजी स्तर पर अनुमति दी और कई बार तो कटाई के दौरान वन विभाग की टीम जनरल के बाहर चौकी पर तैनात रही। सूत्रों का कहना है कि यहां पर वन विभाग के अधिकारी, लकड़ी चोरों के खिलाफ बिल्कुल वैसे ही कार्रवाई करते हैं जैसी 70-80 के दशक में चंबल में पुलिस डाकुओं के खिलाफ किया करती थी। खानापूर्ति के लिए कुछ मामले दर्ज कर लिए जाते हैं और बहुत ज्यादा दबाव बनता है तो कुछ मजदूरों को गिरफ्तार कर लिया जाता है। 

बुरहानपुर टिंबर सिंडिकेट में कई पावरफुल लोग

बुरहानपुर के स्थानीय पत्रकारों की माने तो 58000 हेक्टेयर जंगल को न केवल मैदान बना दिया गया है बल्कि उस पर कब्जा भी कर लिया गया है। यदि कोई जाना चाहे तो सबसे पहले वन विभाग के लोग रोकते हैं। फिर कुछ हथियारबंद लोग धमका कर भगा देते हैं। बुरहानपुर में यह कारोबार इतना बड़ा हो गया है कि, स्थानीय नेता भी आवाज नहीं उठाते। एक सिंडिकेट बन गया है जिसमें बहुत सारे ताकतवर लोग शामिल हैं। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !