INDORE NEWS- रविवार के दिन राजवाड़ा और गोपाल मंदिर गायब हो जाएंगे, यह देखने दुनियाभर से लोग आएंगे

इंदौर। होली के बाद इंदौर के विश्व प्रसिद्ध गेर की तैयारियां शुरू हो गई है। रंग पंचमी का दिन रविवार होने के कारण गेर और भी ज्यादा भव्य हो जाएगा। इस बार यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में गेर को शामिल करने के लिए आसमान में ड्रोन कैमरा की मदद से फोटो वीडियो कलेक्ट किए जाएंगे परंतु इन फोटो वीडियो में राजवाड़ा और गोपाल मंदिर दिखाई नहीं देंगे। इसके अलावा और भी कई प्रमुख भवन गेर वाले दिन गायब हो जाएंगे, क्योंकि उन्हें गेर के रंग और गुलाल से बचाने के लिए कवर कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इंदौर की गेर देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं।  

लोकेश जाटव आईएएस का है, इंदौर की गेर को यूनेस्को में शामिल करने का आईडिया

साल 2020 में भी तत्कालीन कलेक्टर लोकेश जाटव ने गेर को विश्व धरोहर में शामिल करने के प्रयास किए थे लेकिन तब कोरोना महामारी और लाकडाउन के कारण गेर नहीं निकाली जा सकी थी। लिहाजा इस बार कोशिश की जा रही है कि गेर को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल कराया जाए। प्रशासन की तरफ से गेर से संबंधित फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी रखी गई है। गेर से जुड़े सभी दस्तावेज जुटाकर आखिर में शासन के माध्यम से उन्हें भेजा जाएगा। कलेक्टर इलैया राजा टी ने गेर संचालकों से गेर के पुराने फोटो और दस्तावेज उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। वे हाल ही में अधिकारी और गेर संचालकों की बैठक भी ले चुके हैं।

रंगपंचमी पर टोरी कार्नर महोत्सव समिति, संगम कार्नर, मॉरल क्लब, रसिया कार्नर, राधाकृष्ण फाग यात्रा, श्रीकृष्ण फाग यात्रा, संस्था संस्कार, बाणेश्वर समिति, माधव फाग यात्रा आदि द्वारा गेर और फाग यात्रा निकाली जाएगी। इसके अलावा अन्य संस्थाओं द्वारा भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रंगारंग गेर निकाली जाएगी।

इंदौर पुलिस, रंग में भंग डालने वालों को मजा चखाएगी

गेर में जूते-चप्पल तक एक-दूसरे पर फेंके जाते हैं, लेकिन इस बार ऐसे हुड़दंग करने वालों पर पुलिस की खास नजर रहेगी। सीसीटीवी सहित अन्य माध्यम से पुलिस निगरानी रख रंग में भंग डालने वालों को मजा चखाएगी। कोई भी व्यक्ति शराब या अन्य मादक पदार्थ पीकर गेर में शामिल होकर हुड़दंग करता मिला तो उसे फिर रंगपंचमी पुलिस के साथ ही मनाना पड़ेगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !