EWS स्टूडेंट्स MP GOVT के खर्च पर विदेश से पीजी-पीएचडी करें, MPHED की गाइड लाइन जारी

ग्वालियर। यदि आप भारत के बाहर किसी दूसरे देश से पीजी या पीएचडी करना चाहते हैं तो इसके लिए मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार के द्वारा पढ़ाई का खर्चा दिया जाएगा। यह 40 हजार अमेरिकी डॉलर यानी आज की तारीख में 32 लाख रुपए तक हो सकता है। 

EWS श्रेणी में आने वाले सामान्य जाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 

बताया गया है कि EWS श्रेणी में आने वाले सामान्य जाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। ऐसे स्टूडेंट जिनके यूजी में 60% से अधिक प्राप्तांक हैं, मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं और जिनके परिवार की कुल आय ₹800000 वार्षिक से कम है। इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं। योजना का लाभ केवल उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा जिन्हें भारत के बाहर सूचीबद्ध विश्वविद्यालयों में एडमिशन मिल चुका हो। 

पीजी में प्रवेश के लिए आवेदनकर्ता की उम्र अधिकतम 25 साल और पीएचडी के लिए अधिकतम उम्र 35 वर्ष होना चाहिए। पीएचडी के लिए पीजी में 60 प्रतिशत अंक होना चाहिए। इसी के साथ मान्यता प्राप्त विवि, सरकारी काॅलेज में संबंधित विषय में दो वर्ष का अध्यापन अनुभव/ एमफिल उपाधि होना अनिवार्य है। राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थी की फीस सीधे संंबंधित विवि को दी जाएगी। इसकी वेटिंग लिस्ट में भी सामान्य वर्ग के छात्रों को मौका दिया जाएगा। 

अगर सामान्य वर्ग से वेटिंग नहीं है तो ऐसी स्थिति में अन्य वर्ग के आवेदन आने पर संबंधित आवेदकों को मेरिट के आधार पर मौका दिया जाएगा। यह स्कॉलरशिप 20 छात्रों को दी जाती है। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !