Central Government employees da news- महंगाई भत्ता का नया फार्मूला- सातवां वेतनमान

नई दिल्ली।
भारत सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। सातवां वेतनमान के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना एक नए फार्मूले से की जाएगी। सभी कर्मचारी नवीन महंगाई भत्ता दर का इंतजार कर रहे हैं। कर्मचारी संगठन भी इसके अनुसार अपनी रणनीति बनाएंगे। 

खबर आ रही है कि अब सातवां वेतनमान के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता का कैलकुलेशन एक नए फार्मूले से होगा। जानकारी के अनुसार श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के बेस ईयर 2016 में बदलाव किया था। जिसके तहत मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Index) की नई सीरीज जारी की गई है। 7th Pay Commission में बेस ईयर 2016=100 के साथ नई सीरीज 1963-65 के बेस ईयर की पुरानी सीरीज को रिप्लेस करेगी।

केंद्रीय कर्मचारी सातवां वेतनमान- महंगाई भत्ता का नया फार्मूला 

7th Pay Commission के तहत महंगाई भत्ते की मौजूदा दर को बेसिक सैलरी से मल्टीप्लाई करने पर महंगाई भत्ते (DA Hike) की रकम निकाली जाती है। प्रतिशत की मौजूदा दर 12% है, अगर आपकी बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो डीए (18000 x12)/100 है। महंगाई भत्ते का फीसदी= पिछले 12 महीने का CPI का औसत-115.76. अब जितना आएगा उसे 115.76 से डिवाइड कर दीजिए. जो आएगा, उसे 100 से डिवाइड कर दिया जाएगा। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !