Central and State Government employees news- पुरानी पेंशन की मांग पूर्ति हेतु ड्राफ्ट तैयार

नई दिल्ली।
भारत के 23.5 लाख केंद्रीय कर्मचारी एवं 59.8 लाख राज्य सरकारों के कर्मचारी जो नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत आते हैं और पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं, उनके लिए गुड न्यूज़ है। सरकार ने पुरानी पेंशन की मांग की पूर्ति हेतु एक नया ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इस क्राफ्ट में कर्मचारियों की मनोकामना पूर्ति की गई है। 

OPS NEWS- केंद्रीय कर्मचारी एवं राज्य शासन के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़

आने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को देखते हुए नेशनल पेंशन सिस्टम में संशोधन करने के लिए एक ड्राफ्ट तैयार किया गया है। इस ड्राफ्ट में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का सबसे लोकप्रिय फीचर (सिक्स मंथली पेंशन) जोड़ दिया गया है। यानी अब नेशनल पेंशन स्कीम वाले कर्मचारियों को भी ओल्ड पेंशन स्कीम के कर्मचारियों की तरह फिक्स मंथली पेंशन मिलेगी। पहले की तरह कर्मचारी के अंतिम वेतन का 50% होगी। 

NEW NPS- रिटायरमेंट के समय कितना पैसा मिलेगा

सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत जितनी रकम मिलती है उसकी तुलना में नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत काफी कम रकम मिलेगी। कर्मचारी के वेतन से जो 10% की कटौती की जा रही है, रिटायरमेंट के समय वही रकम कर्मचारी को दी जाएगी। यह कर्मचारी के खाते में दिखाई दे रही कुल जमा रकम का 41.7% होगा। सरकार की तरफ से जो 14% अंशदान कर्मचारी के खाते में जमा किया जाता है वह 58.3% रकम ANNUITY PLAN में निवेश कर दी जाएगी। इससे जो ब्याज प्राप्त होगा वही कर्मचारी की पेंशन होगी। यदि ब्याज की रकम कर्मचारी के अंतिम वेतन के 50% से कम हुई तो शेष रकम सरकार की तरफ से दी जाएगी। यानी कर्मचारी की पेंशन फिक्स रहेगी। वह शेयर बाजार के आधार पर कम नहीं होगी। 

NEW NPS पेंशनर्स को महंगाई राहत और इंक्रीमेंट मिलेगा या नहीं

NEW NPS के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को महंगाई राहत और इंक्रीमेंट नहीं मिलेगा। पुरानी पेंशन स्कीम में इसका प्रावधान था परंतु नेशनल पेंशन स्कीम के संशोधित ड्राफ्ट में इसका प्रावधान नहीं किया गया है। लेकिन एक विकल्प दिया गया है कि यदि कर्मचारी अपनी रकम को NPS खाते में रहने देगा तो उसे 12% वार्षिक ब्याज मिलेगा। यह 12% वार्षिक ब्याज ही उसके लिए महंगाई राहत और इंक्रीमेंट होगा। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !