भारत मौसम समाचार- 9 राज्य जहां जीना मुश्किल हो जाएगा: GDCR First Analysis Report

नई दिल्ली।
क्‍लाइमेट रिस्‍क ग्रुप के हिस्‍से यानी क्रॉस डिपेंडेंसी इनीशियेटिव (XDI) ने ग्रॉस डॉमेस्टिक क्‍लाइमेट रिस्‍क (GDCR) के प्रथम विश्‍लेषण की रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार क्लाइमेट चेंज के कारण दुनिया के 50 राज्यों में इंसानों का जीना मुश्किल हो जाएगा और इस लिस्ट में भारत के 9 राज्य शामिल हैं। 

सन 2050 तक दुनिया के 50 राज्य क्लाइमेट चेंज के कारण बर्बाद हो जाएंगे

दुनिया भर के पर्यावरण में हो रहे बदलाव का अध्ययन करने वाले The Climate Risk Group ने जलवायु परिवर्तन के कारण पैदा हो रहे जोखिम का अध्ययन करने के बाद first analysis report जारी की है। इसमें पिछले दो दशकों में हुए परिवर्तनों का ध्यान करते हुए 2050 तक की स्थिति का पूर्वानुमान लगाया गया है। इसके बाद मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि, दुनिया के वह कौन से राज्य हैं जहां पर जलवायु परिवर्तन के कारण सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है और भविष्य में किन राज्यों में सबसे ज्यादा नुकसान दिखाई देगा। 

भारत के 9 राज्य जहां मौसम की सबसे ज्यादा मार पड़ेगी

इसी रिपोर्ट में भारत के 9 राज्यों के नाम शामिल किए गए। कहा गया है कि, बिहार, उत्तर प्रदेश, असम, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और केरल में जलवायु परिवर्तन के कारण जनजीवन प्रभावित होगा। खेती किसानी और मौसम से संबंधित कामकाज में को काफी नुकसान होगा। सरल शब्दों में कहें तो, जीना मुश्किल हो जाएगा। (मौसम विज्ञान की भाषा में इस रिपोर्ट को विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए।) इन राज्यों में क्लाइमेट चेंज के कारण जो नुकसान होगा उसकी भरपाई के लिए सरकार को पहले से ज्यादा बजट खर्च करना पड़ेगा और इसके कारण टैक्स बढ़ाने पड़ेंगे। कुल मिलाकर क्लाइमेट चेंज के कारण भारत में महंगाई बढ़ जाएगी। 

जनता से उम्मीद बेमानी, सरकार को कड़े कानून बनाने होंगे

भारत के ज्यादातर लोगों को यह गणित समझ में नहीं आता, लेकिन यह उनके जीवन को प्रभावित जरूर करता है। इस साल फागुन के महीने में तपता हुआ सूरज सब को परेशान कर रहा है। जरा सोचिए यदि गर्मियों के दिन इसी तरह बढ़ते गए तो क्या होगा। जनता से जागरूकता की उम्मीद नहीं कर सकते। यदि भारत को बचाना है तो सरकार को कड़े कानून बनाने होंगे। कितनी अजीब बात है, इस देश में एक जानवर की हत्या पर देशभर के वाइल्डलाइफ लवर्स प्रोटेस्ट करते हैं लेकिन क्लाइमेट चेंज के कारण हजारों जानवरों की अकाल मृत्यु हो रही है और वन्य प्राणी के प्रेमियों को कोई फर्क नहीं पड़ता। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !