अनुकूलन और पर्यानुकूलन क्या होता है, दोनों में क्या अंतर है, What is Adaptation and Acclimatization - 12th NCERT

GK IN HINDI- USEFUL FOR CLASS 12 TH BIOLOGY, NCERT BASED 

क्या आप जानते हैं कि प्रकृति ने कुछ विशेष जीव- जंतुओं और पेड़-पौधों को अपने वातावरण के साथ एडजस्ट होने के लिए कुछ विशेषताएं दी है। जिससे ये जीव-जंतु एवं पेड़-पौधे बदलते हुई पर्यावरणीय परिस्थितियों में अपने आप को ढाल पाते हैं और अपने अस्तित्व को बनाए रखते हैं। बदलती हुई पर्यावरणीय दशा में अपने आपको एडजस्ट करने के लिए पेड़-पौधे एवं जीव-जंतु दो प्रकार की प्रोसेस एप्रोच करते हैं। जिन्हें अनुकूलन (Adaptation) एवं पर्यानुकूलन (Acclimatization) कहा जाता है।

What is Adaptation - अनुकूलन क्या है

हमने अपने आसपास ऐसे कई जीव-जन्तु और पेड़-पौधे देखें होंगे जो अपने आप को  बदलती हुई पर्यावरणीय परिस्थितियों के अनुकूल बना लेते हैं। जैसे -नागफनी (English-Cactus, Boatanical Name- Opantia) बहुत ही Common एक्सांपल है। Cactus mostly डेजर्ट एरिया में रहता है, पानी की कमी को पूरा करने के लिए इस पौधे की पत्तियां कांटों में बदल जाती हैं जबकि इसका तना, पत्ती का शेप ले लेता है। 
इसी प्रकार कंगारु रेट (Kangaroo Rate) के  लूप ऑफ हेनले (Loop of Hanley) काफी लंबे होते हैं जिससे कि यूरिन के  water loss कम से कम होता है। 

परंतु यह अनुकूलन (Adaptation) जल्दी होने वाली क्रिया नहीं है बल्कि यह Long Term Change चेंज है जो कि जेनेटिकली फिक्स (Genetically Fix) होता है। 

What is Acclimatization- पर्यानुकूलन क्या है

जब हम पहाड़ पर जाते हैं तो वायुमंडलीय दाब कम होता जाता है जिसके कारण हमें कई प्रकार की लक्षण जैसे- थकान, वोमिटिंग आदि होने लगता है परंतु यदि हम ज्यादा समय तक पहाड़ों रहेंगे तो हमारा शरीर पहाड़ों पर रहने के लिए पर्यानुकूलित (Acclimitize) हो जाएगा। हमारे शरीर में RBC प्रोडक्शन बढ़ जाने के कारण हमारा रंग गोरा दिखाई देगा। हीमोग्लोबिन की ऑक्सीजन से बाइंडिंग कैपिसिटी घट जाती है जिसके कारण BREATHING RATE बढ़ जाती है और जब हम पहाड़ से वापस आ जाएंगे तो RBC प्रोडक्शन रेट नॉर्मल हो जाएगा परंतु ये चेंज जेनेटिकली फिक्स (Genetically Fix) नहीं होते।

question answer class 12th Biology
1.What is Adaptation/ अनुकूलन क्या है?
Ans- Genetic Change/ आनुवांशिक परिवर्तन
2.What is Acclimatization/ पार्यानुकूलन क्या है ?
Ans- Non - Genetic Change
3.Spines of Cactus is/नागफनी के कांटे क्या है?
Ans - Leaves/ पत्तियां
4.Kangaroo Rate Loop of Hanley are/ कंगारु रेट के लूप ऑफ हैनले कैसे होते हैं?
Ans- long/ लम्बे
5.On Hills RBC production is/ पहाड़ों पर लाल रक्त कणिका का उत्पादन कैसा होता है?
Ans - Higher/ ज्यादा