Small Business Ideas- पीएम मोदी इस प्रोजेक्ट को सपोर्ट कर रहे हैं, अभी शुरू कीजिए, मोटा मुनाफा होगा

भारत देश में यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी प्रोजेक्ट को सपोर्ट कर देते हैं तो उसमें कितना मुनाफा होगा आप खुद कल्पना कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने 29 जनवरी 2023 को मन की बात के दौरान कहा है कि लोग इस बिजनेस को करेंगे तो यह भारत की अर्थव्यवस्था की बहुत बड़ी ताकत बन सकता है। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने डबल बेड के बॉक्स को गोदाम बनाकर बिना लोन लिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कौन सा बिजनेस शुरू करने के लिए कहा है

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के दौरान कहा कि, अगर E-Waste को ठीक से Dispose नहीं किया गया, तो यह, हमारे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन, अगर सावधानीपूर्वक ऐसा किया जाता है, तो, यह Recycle और Reuse की Circular Economy की बहुत बड़ी ताकत बन सकता है। 

पीएम मोदी का मैसेज बहुत क्लियर है। वह चाहते हैं कि भारत में इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट के रीसाइकिल्ड और रीयूज की दिशा में बड़े पैमाने पर काम हो। आंकड़े बताते हैं कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है जहां सबसे ज्यादा ई वेस्ट निकलता है। इसीलिए तो उन्होंने कहा है कि E-Waste का Recycle और Reuse भारतीय अर्थव्यवस्था की बड़ी ताकत बन सकता है। वर्तमान में सरकार की कई योजनाएं E-Waste को Recycle करने वाले प्रोजेक्ट को फाइनेंसर सपोर्ट कर रही हैं। सरकार की तरफ से लोन मिलता है और सब्सिडी भी मिलती है। लगभग 30 लाख रुपए का प्लांट लगाने के लिए मात्र ₹5 लाख का खर्चा आता है। पहले लोन की फाइल अटक जाती होगी परंतु पीएम मोदी के मार्गदर्शन के बाद इस प्रोजेक्ट को लोन देने से कोई भी बैंक मना नहीं करेगा।

E-Waste को Recycle करने से क्या मिलता है 

जो लोग नहीं जानते उनके लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी है। E-Waste को Recycle करने से lithium, Nickel, gold, copper, aluminium, Germanium, silicon, zinc और Tin जैसी मूल्यवान धातु और पदार्थ प्राप्त होते हैं। बाकी सब के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन यहां बताना जरूरी है कि दुनिया भर में lithium की डिमांड ज्यादा है और सप्लाई बहुत कम। मोबाइल और कंप्यूटर के अलावा स्कूटर, कार और अब तो यात्री बस में भी लिथियम आयन बैटरी लगने लगी है। इसी बैटरी के कारण तो इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। 

New business plan- step by step

यदि क्षमता है तो E-Waste को Recycle करने का प्लांट लगाएं। इसमें सबसे ज्यादा मुनाफा है। 
दूसरे नंबर पर E-Waste को Reuse हेतु तैयार करने के लिए वर्कशॉप बना सकते हैं। इसमें भी काफी मुनाफा है। 
यदि लोन नहीं लेना चाहते या फिर स्टार्टअप कैपिटल भी नहीं है तो E-Waste Collection Centre शुरू कर सकते हैं। इसमें बहुत कम पूंजी लगेगी। 

डबल बेड के बॉक्स को गोदाम बनाइए, पैसा कमाइए- startup ideas in india

इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट को Recycle करने वाली कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते हैं। उन्हें बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट की जरूरत है। भारत के लगभग हर बड़े शहर में E-Waste Recycling का काम हो रहा है। आप ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। उनसे बातचीत कर सकते हैं और एक बार डील फाइनल हो जाने के बाद अपना काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए किसी गोदाम की जरूरत भी नहीं है। बस आपके डबल बेड का बॉक्स खाली कर दीजिए। इसमें लाखों रुपए का सामान भर जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !