गुस्से में आंखें लाल क्यों हो जाती हैं, दिमाग काम करना क्यों बंद कर देता है- Bhopal Samachar GK Today

आपने अक्सर सुना होगा, आंखें गुस्से में लाल हो जाती हैं। जब अत्यधिक गुस्सा आता है तो कई लोगों की आंखें लाल हो जाती हैं। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि गुस्से में दिमाग काम नहीं करता। सवाल यह है कि गुस्से में आंखें लाल क्यों हो जाती हैं। आंखों का गुस्से से क्या कनेक्शन है। आइए सरल हिंदी में साइंस की बात समझते हैं:- 

हार्ट 1 मिनट में कितना खून पंप करता है- General knowledge question

मनुष्य का शरीर दुनिया की सबसे नायाब मशीन है। ऐसी मशीन पूरी प्रकृति में कोई दूसरी दिखाई नहीं देती। आंखों से पहले दिल की बात करते हैं क्योंकि दुख, नाराजगी और गुस्सा सब का सीधा कनेक्शन दिल से है। अपन बचपन से जानते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति का दिल 1 मिनट में 72 बार धड़कता है। जो लोग भोपाल समाचार डॉट कॉम नियमित रूप से पढ़ते हैं उन्हें यह भी मालूम है कि अपना Heart मात्र 1 मिनट में लगभग 6 लीटर खून पंप कर देता है। 

High BP क्यों होता है, शरीर की इंजीनियरिंग से समझ गए

दिल एक ऐसी पंप मशीन है जो कभी खराब नहीं होती। इससे निकलने वाले खून को शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचाने का काम धमनिया करती हैं। जब दिल खून को पंप करता है तो उसे Systolic कहते हैं। धमनियों में जब गड़बड़ी होने लगती है तो खून के प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है। ऐसी स्थिति में ब्लड को पंप करने के लिए और ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है। इसी अवस्था को हाई बीपी या हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के और भी कई दूसरे कारण होते हैं, उनमें से एक है गुस्सा।

गुस्से में दिमाग काम करना क्यों बंद कर देता है- GK in Hindi

गुस्सा आता है तो ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर के कारण मांसपेशियां तनाव में आ जाती है। खून की प्रॉपर सप्लाई नहीं करती। यह सबसे पहले दिमाग को डिस्टर्ब करती है। इसीलिए कहते हैं कि गुस्से में दिमाग काम करना बंद कर देता है। इसके बाद किडनी को डैमेज करती है, लेकिन उसका तत्काल कोई असर दिखाई नहीं देता। तीसरे नंबर पर आंखों को डैमेज करती हैं। आंखों की मांसपेशियों में खून दिखाई देने लगता है। यही कारण है कि गुस्से में आंखें लाल हो जाती है।  Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !