JABALPUR NEWS- कमिश्नर ने अधीक्षण यंत्री का वेतन रोका, सीएमओ की छुट्टी पर प्रतिबंध

जबलपुर
। कमिश्नर श्री बी चंद्रशेखर ने MP PHE Department के अधीक्षण यंत्री का वेतन रोकने के आदेश दिए हैं और मुख्य नगरपालिका अधिकारी की छुट्टी पर प्रतिबंध लगा दिया। कमिश्नर ने कहा कि कलेक्टर की अनुमति के बिना सीएमओ छुट्टी पर नहीं जाएंगे। अधीक्षण यंत्री पर लापरवाही का आरोप है।

कमिश्नर श्री बी. चन्द्रशेखर ने आज वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिला कलेक्टरों से ज्वलंत व प्राथमिकता के विषयों पर चर्चा कर उनकी प्रगति की समीक्षा की। वीसी के दौरान उन्होंने पेसा नियम 2022 के प्रभावी क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुये। इसके अंतर्गत बनने वाली समितियों के साथ ही सभी गांव में जहॉं पेसा कानून लागू है वहां समितियों निधि के खाते के साथ तेंदूपत्ता संग्रहण के बनने वाले समितियों की जानकारी लेकर इस दिशा में प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये। 

अधीक्षण यंत्री पीएचई के वेतन रोकने के निर्देश

मुख्यमंत्री भू-आवासीय योजना के अंतर्गत पट्टे वितरण की समीक्षा करते हुये कहा कि जिन आवेदनों का रिजेक्शन हुआ है उन्हे दोबारा देख लें और जो पात्र हैं उन्हें योजना का लाभ अवश्य दें। जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान कहा कि उदेश्य अनुसार कार्य हो और तेजी से प्रगति लायें। जो शासकीय अधिकारी, कर्मचारी इस कार्य में लापरवाही कर रहे हैं उन पर कार्यवाही करें तथा जो ठेकेदार उदासीनता बरत रहे है उन्हें ब्लैक लिस्टेड करें। ब्लेक लिस्टेड की कार्यवाही में पेंडिंग व जल जीवन मिशन में धीमी प्रगति पर अधीक्षण यंत्री पीएचई के वेतन रोकने के निर्देश दिये। 

सीएम राइज स्कूलों के संचालन की समीक्षा के दौरान कहा कि स्कूलों में अच्छे शिक्षकों की व्‍यवस्था तत्काल करें। वहां शैक्षणिक गतिविधियों का जायजा लें, स्कूलों में शौचालय व पुस्तकालय व्यवस्था को सुधारें, स्कूल की गतिविधियों के साथ शिक्षकों के प्रशिक्षण सुनिश्चित करें और एक आदर्श विद्यालय के रूप में फार्मेट विकसित करें उन्होंने कहा कि सभी जिलों से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर फिर से समीक्षा की जायेगी। 

श्री चन्द्रशेखर ने आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत बनने वाले कार्डों की समीक्षा करते हुये कहा कि इस दिशा में तेजी से कार्य करें। उन्होंने इस दौरान नियमित टीकाकरण, गर्भवती स्त्रियों के पंजीयन व टीकाकरण की समीक्षा करते हुए मातृ व शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिये किये गये प्रयासों की समीक्षा की। 

वीसी के दौरान उन्होंने धान उपार्जन की प्रगति की समीक्षा करते हुए भुगतान समय पर करने के निर्देश दिये। अन्य विषयों की चर्चा के दौरान उन्होंने विशेष रूप से निर्देश दिये कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी कलेक्टर की अनुमति के बाद ही अवकाश पर जायेंगे।