DELHI WEATHER FORECAST- यात्रीगण कृपया दिल्ली की यात्रा स्थगित कर दें - INDIA TODAY NEWS

नई दिल्ली।
भारत के विभिन्न इलाकों से दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। भारत की राजधानी दिल्ली में ठंड की थर्ड डिग्री शुरू हो गई है। रगों में खून जमा देने वाली ठंड पड़ रही है। 6 जनवरी को तापमान में वृद्धि हुई थी परंतु 7 जनवरी को न्यूनतम तापमान काफी नीचे 2.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। सन 2014 के बाद दिल्ली में इस प्रकार की ठंड पड़ रही है। अतः जहां तक संभव हो दिल्ली की यात्रा को फिलहाल स्थगित कर दें।

दिल्ली में कोहरा के कारण पहने हुए कपड़े गीले हो जाते हैं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने से लोग अलाव जलाकर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। एक व्यक्ति ने बताया, "इस बार बहुत ज्यादा ठंड पड़ रही है इसलिए आग जलाकर बैठे हैं। कोहरा भी तीन दिन से बहुत ज्यादा पड़ रहा है और जिससे पहने हुए कपड़े भी गीले हो जाते हैं।

दिल्ली में कोहरा एवं शीतलहर के कारण यातायात ठप 

भारत की राजधानी दिल्ली में घना कोहरा होने के कारण विजिबिलिटी काफी कम है। रेल यातायात काफी प्रभावित हो गया है। कई ट्रेनों को 8-10 घंटे रीशेड्यूल किया गया है। सड़क मार्ग से दिल्ली की यात्रा जानलेवा हो सकती है। हाईवे पर आज सुबह 50 से ज्यादा गाड़ियां दुर्घटनाग्रस्त हुई हैं।

दिल्ली मौसम समाचार- शीतलहर में मामूली कमी

हालांकि, गुजरात और राजस्थान के दक्षिणी जिलों के तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि हुई है, जिससे शीतलहर में कमी आई है लेकिन यह कभी इतनी नहीं है कि भारत के मैदानी इलाकों से आने वाले नागरिक इसे सहन कर पाएंगे। दरअसल, गुजरात और दक्षिण राजस्थान के ऊपर दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी हवाएं चलने से गुजरात के ऊपर एक एंटीसाइक्लोन बन गया है। हवाएं अभी भी पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के पूर्वी हिस्सों में उत्तर की ओर चल रही हैं।

दिल्ली मौसम का पूर्वानुमान- पढ़िए ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर कब कम होगा

8 जनवरी से न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि हो सकती है। 10 जनवरी तक कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है। हमें लगता है कि 11 या 12 जनवरी तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 और 8 डिग्री तक बढ़ सकता है। लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ होंगे। पश्चिमी हिमालय पर मध्यम से भारी हिमपात दें, तब तक उत्तर से बर्फीली ठंडी हवाओं का प्रवाह प्रतिबंधित रहेगा।

दिल्ली मौसम का पूर्वानुमान- सिर्फ 2 दिन के लिए थोड़ी राहत मिलेगी

14 जनवरी से तापमान एक बार फिर से दक्षिण की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिससे 15 जनवरी से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान सहित उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति पैदा हो जाएगी।