BHOPAL NEWS- राष्ट्रीय खादी उत्सव शुरू, हाट परिसर में 11 राज्यों के कारीगर आए

भोपाल
। मकर संक्रांति के पावन अवसर पर खादी तथा ग्रामोद्योग के क्षेत्र में कार्यरत कत्तिन, बुनकरों एवं अन्य कारीगरों के प्रोडक्ट के एग्जीबिशन के लिए भोपाल हाट परिसर, अरेरा हिल्स, भोपाल में 13 से 23 जनवरी तक राष्ट्रीय खादी उत्सव शुरू हो गया है। 

खादी उत्सव में मध्यप्रदेश और 11 अन्य राज्य राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छतीसगढ़ और गुजरात की खादी एवं ग्रामोद्योग के क्षेत्र में लगभग 90 इकाइयाँ शामिल हो रही है। उत्सव में विविध प्रकार के खादी वस्त्र, मलबरी सिल्क, मसलिन खादी, भागलपुरी सिल्क, मटका सिल्क, कोसा सिल्क की साड़ियाँ एवं कपड़ा, शॉल, सूट एवं सभी प्रकार के खादी वस्त्र के रेडीमेड गारमेंट्स, लेडीज कुर्ते उपलब्ध रहेंगे। ग्रामोद्योग में माटीकला की सामग्री, जूट, बैतबाँस, लकड़ी के फर्नीचर, चमड़े के बेग, बेल्ट, पर्स, विन्ध्यावैली ब्रांड की अगरबत्ती, शेम्पू और सेनेटाईजर, शुद्ध एवं प्राकृतिक मसाले, शहद, अचार, पापड़, आटा, बेसन, दलिया इत्यादि दैनिक उपयोग की सामग्रियाँ उपलब्ध हो सकेंगी। 

खादी उत्सव में खरीददारी के साथ प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद और देश-प्रदेश की सांस्कृतिक विवधता को भी करीब से अनुभव किया जा सकेगा। मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित इस उत्सव में विभिन्न राज्यों द्वारा उत्पादित खादी, ग्रामोद्योग, माटीकला, बाँसकला की सामग्री भोपालवासियों को एक ही स्थान पर उपलब्ध होगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।