चार्टर्ड इलेक्ट्रिकल सेफ्टी इंजीनियरिंग परीक्षा हेतु आवेदन शुरू, आयु सीमा 62 वर्ष- Rojgar Samachar

CHARTERED ELECTRICAL SAFETY ENGINEER EXAM
के लिए MPONLINE के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन एप्लीकेशन की लास्ट डेट 31 जनवरी 2023 घोषित की गई है। यह परीक्षा मध्य प्रदेश विद्युत निरीक्षकालय द्वारा आयोजित की गई है। 62 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 

CHARTERED ELECTRICAL SAFETY ENGINEER- क्या काम करते हैं

जैसे फाइनेंस के मामले में चार्टर्ड अकाउंटेंट होते हैं। कंस्ट्रक्शन के मामले में आर्किटेक्ट होते हैं। ठीक उसी प्रकार फायर सेफ्टी इंजीनियर और चार्टर्ड इलेक्ट्रिकल इंजीनियर होते हैं। मध्यप्रदेश में जितनी भी बहुमंजिला इमारतें, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, कारखाने और फैक्ट्रियां, या कोई भी ऐसा स्थान जहां पर बिजली के उपकरण का उपयोग किया जाता है और विद्युत हादसे होने की संभावना है वहां पर CHARTERED ELECTRICAL SAFETY ENGINEER की मंजूरी के बिना बिजली से संबंधित काम नहीं किया जा सकता। जैसे आर्किटेक्ट नक्शे बनाता है और बिल्डिंग परमिशन देता है ठीक उसी प्रकार CHARTERED ELECTRICAL SAFETY ENGINEER किसी भी इमारत में बिजली की फिटिंग का नक्शा बनाता है, सुरक्षा के बंदोबस्त ओं का जांच करता है और एक सर्टिफिकेट देता है जिससे पता चलता है कि यह बिल्डिंग बिजली के हाथों से सुरक्षित है। 

CHARTERED ELECTRICAL SAFETY ENGINEER EXAM- महत्वपूर्ण बिंदु

  • केवल वही कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने bachelor's degree in Electrical Engineering or equivalent प्राप्त कर ली हो।
  • न्यूनतम अनुभव 5 वर्ष (मेंटेनेंस और इलेक्ट्रिकल इंस्टॉलेशन में)। 
  • Diploma in Electrical Engineering वाले भी आवेदन कर सकते हैं परंतु उनके पास 10 साल का अनुभव होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को इलेक्ट्रिकल सेफ्टी नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को Central Electricity Authority (Measures relating to Safety and Electric Supply) Regulation, 2010 (as amended) और इससे संबंधित दूसरे नियम एवं कानूनों की जानकारी होनी चाहिए।
  • अधिकतम आयु सीमा 62 वर्ष है निर्धारित की गई है। 

HOW TO APPLY FOR CHARTERED ELECTRICAL SAFETY ENGINEER EXAM 

CHARTERED ELECTRICAL SAFETY ENGINEER EXAM के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन के माध्यम से शुरू की गई है। आप किसी भी सेवा प्रदाता से संपर्क कर सकते हैं अथवा यहां क्लिक करके डायरेक्ट अप्लाई भी कर सकते हैं। ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करने पर आपको रीडायरेक्ट करके एमपी ऑनलाइन पोर्टल के उस सब्डोमेन पर भेजा जाएगा जो मध्य प्रदेश विद्युत निरीक्षकालय के लिए बनाया गया है। आप आवेदन कर सकते हैं और अपनी कॉपी DOWNLOAD कर सकते हैं। यहीं पर आप ONLINE FEES PAYMENT भी कर सकते हैं।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।