मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती वर्ग 3- दस्तावेज सत्यापन की तैयारियां शुरू- MPTRC NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के बाद नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दस्तावेज सत्यापन की तैयारियां शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। 

मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती- दस्तावेज सत्यापन के लिए समिति गठित

स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय मध्यप्रदेश शासन की ओर से अभी तक डॉक्यूमेंट सत्यापन के लिए तारीख की घोषणा नहीं की गई है परंतु माना जा रहा है कि मकर संक्रांति के आसपास यह प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश द्वारा निर्देश जारी किए गए थे जिसके पालन में सभी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों द्वारा दस्तावेज सत्यापन के लिए समिति का गठन प्रारंभ कर दिया गया है। कई जिलो द्वारा समिति गठन की घोषणा भी कर दी गई है। 

मध्यप्रदेश में डीएलएड बीएलएड और सेकंड डिविजन विवाद 

मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में डीएलएड विरुद्ध बीएलएड विवाद उपस्थित है। डीएलएड वालों का कहना है कि उनकी डिग्री मूल रूप से प्राथमिक शिक्षा के लिए ही है। इसलिए भर्ती में उन्हें प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसके अलावा ग्रेजुएशन में सेकंड डिवीजन का भी विवाद है। मध्य प्रदेश की कुछ यूनिवर्सिटी 45% प्राप्तांक को सेकंड डिवीजन प्रदर्शित करती हैं जबकि कुछ यूनिवर्सिटी 45% प्राप्तांक को थर्ड डिवीजन घोषित करती है। इसके कारण नियुक्ति में व्यवधान पैदा होता है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।