Small Business Ideas- 2 लाख रुपए महीना कमाना है तो HSB शुरू कीजिए, डिमांड में है

बिजनेस आइडिया कोई भी हो, यदि उसे सही तरीके से सही व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है तो 100% सफलता मिलती है। आज अपने एक ऐसे न्यू बिजनेस आइडिया के बारे में डिस्कस करेंगे जिसे men और women दोनों कर सकते हैं। यह मोस्ट सक्सेसफुल स्मॉल बिजनेस आइडिया है और इन दिनों काफी डिमांड में है। 

What is Home Staging Business in Hindi

पिछले कुछ सालों में लोग बड़ी तेजी से घर खरीद रहे हैं और बेच भी रहे हैं। पहले छोटा घर खरीदते हैं फिर बड़ा। जिस शहर में जॉब कर रहे होते हैं वहां एक फ्लैट खरीद लेते हैं। अच्छा ऑफर मिलता है तो जॉब स्विच कर जाते हैं। पुराना फ्लैट बेचकर नई लोकेशन पर नया घर खरीद लेते हैं। वह जमाना गया जब लोग जिंदगी भर के लिए एक घर बनाते थे। आजकल 5 साल में घर बदलने का फैशन चल पड़ा है। घर खरीदते समय उसको सजाने संवारने में लोग पर्याप्त टाइम देते हैं लेकिन जब बेचना होता है तब लोगों के पास उसके लिए टाइम नहीं होता। Home Staging उनकी मदद करता है। 

Home Staging Business के तहत आप लोगों के पुराने घर को डेंटिंग पेंटिंग और फर्नीचर का काम करवा कर बिल्कुल नया जैसा बना देते हैं। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा पुराने वाहनों को बेचने से पहले नया जैसा बना देना। आजकल तो लैपटॉप और मोबाइल फोन भी इसी प्रकार के आईडिया पर नए बनाकर बेचे जा रहे हैं। एक Home stager की सबसे खास बात यह होती है कि उसे पता होता है किस प्रॉपर्टी के इंटीरियर में कितना खर्च करना चाहिए ताकि उसके दाम बढ़ जाए। वह इंडस्ट्री से लगातार अपडेट रहता है। ताकि अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस दे सके। 

Home Staging Business में कितनी कमाई हो सकती है

होम स्टेजिंग (Home staging) के अंतर्गत लोग कई तरह का बिजनेस करते हैं। सबसे ज्यादा फायदा उन्हें होता है जो अपना इन्वेस्टमेंट लगाकर काम करते हैं। ज्यादातर लोकप्रिय Home stager स्क्वायर फीट के हिसाब से चार्ज करते हैं। कुछ क्रिएटिव Home stager बैडरूम, हॉल, किचन और लेटबाथ की संख्या के हिसाब से चार्ज करते हैं। सबसे मिनिमम भी पकड़ेंगे तो 2 BHK के लिए 50,000 रुपए नेट प्रॉफिट मार्जिन बन जाता है। 1 सप्ताह में केवल 4 प्रोजेक्ट पर काम किया तो 2 लाख रुपए महीने आसानी से कमा सकते हैं।