Life hacks- घर में ज्वेलरी को सुरक्षित रखने के 8 उपाय जरूर पढ़िए- 8 ways to keep jewelry safe

आपकी दादी का हार, मम्मी का चांदी की पायल जो उन्होंने अपनी शादी पर पहनी थी, और सास का खूबसूरत डायमंड नौलखा हार। यह वो jewellery हैं, जो कभी अपने टाइम में फैशन में थी, लेकिन आज यह पहले से कहीं ज्यादा बेशकीमती और elegant हैं। इसीलिए ज़रूरत हैं इनकी पहले से ज्यादा देखभाल की जाए, ताकि इनकी चमक बरकरार रहे, लेकिन busy life में टाइम निकालना मुश्किल है। ये 8 तरीके आप को बताएंगे की कैसे आप की कीमती jewellery झट से फिर से चमकने लगेगी।

1. आपने सुना होगा कि jewellery को clean and dry जगह पर रखना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि India गर्मी और उमस वाली जगह है। इसीलिए जूलरी को clean and dry जगह पर ही रखना चाहिए, वरना नमी की वजह से वह खराब हो सकती है। इससे आप की jewellery का luxe-factor खत्म हो सकता है। वहीं, ज़्यादा गर्मी और अचानक बदलता temperature jewellery की क्वालिटी खराब कर सकता है और इसमें लगे स्टोन्स का भी रंग खराब और सेटिंग ढीली हो सकती है।

2. Jewellery को हमेशा जूलर्स के पास पाए जाने वाले गुलाबी रंग वाले tissue या ziplock बैग में ही रखना चाहिए। यह लोकल जूलर के पास आपको मिल जाएगा। इसके अलावा आप fabric lining वाले पर्स में भी इन्हें रख सकती हैं।

3. कभी भी अलग-अलग प्रकार की जूलरी को एक साथ नहीं रखना चाहिए। जैसे गोल्ड, सिल्वर, पर्ल, सेमी-प्रिशियस स्टोन आदि को अगल-अलग टिश्यू में अलग जिपलॉक बैग में रखें। इससे जूलरी में कभी भी स्क्रैच नही पड़ेगा और रंग भी बरकरार रहेगा।

4. Jewellery को केमिकल जैसे hairspray, perfume, कॉस्मेटिक और body lotion आदि से दूर रखेंv इनके इस्तेमाल के कुछ कुछ देर बाद ही jewellery पहनें। अगर आप jewellery पहनने के बाद इनका इस्तेमाल करती हैं तो इससे corrosion दिखने लगता है जिससे वह नकली और बेजान लगने लगती हैं।

5. अगर आप jewellery को regularly साफ करती है, तो इसे नरम कपड़े, mild साबुन और ammonia की कुछ बूंदों वाले पानी से ही साफ करें। ध्यान रखें कि jewellery को ठीक से सुखा कर ही रखें और अगर कोई स्टोन ढीला हो या उसमें स्क्रैच पड़ रहे हैं तो उसे जल्द ही बदल दें। इन्हें कभी sink में न धोएं, इससे स्टोन drain में गिर सकता है।

6. अगर आपके पास मोती वाली jewellery, pearl necklaces और coral neck-pieces हैं तो इन्हें साल में एक बार जरूर दोबारा बंधवा लें।

7. दो साल में एक बार जरूर पुरानी jewellery को अपने फैमिली जूलर से दिखवाएं। ताकि यह साफ और नई बनी रहें, इससे सोना, चांदी और हीरों की चमक भी बनी रहेगी।

8. Jewellery को हमेशा chlorine वाले पानी से बचा कर रखें। यह पानी उन्हें खराब कर देता है और उनका रंग बिगाड़ सकता है। जैसे हम हमेशा swimming pool में जाने से पहले अपनी अंगूठी और earrings उतारना भूल जाते हैं औऱ कुछ दिनों बाद वही फीकी पड़ जाती है।