MPPSC NEWS- ADPO परीक्षा में पूछे गए एक प्रश्न पर विवाद, सामान्य ज्ञान का आपत्तिजनक सवाल

इंदौर। 
MPPSC द्वारा आयोजित सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी (ADPO) परीक्षा में पूछे गए एक प्रश्न पर विवाद खड़ा हो गया है। परीक्षा में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की इंदौर शाखा के पहले अध्यक्ष कौन थे? प्रश्न पर परीक्षार्थी हैरान हैं। इस प्रश्न का सही उत्तर खुद इंदौर के शहर कांग्रेस अध्यक्ष तक को नहीं पता। 

MPPSC का चर्चित सवाल- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इंदौर शाखा के प्रथम अध्यक्ष कौन थे

अभ्यर्थी सवाल कर रहे हैं कि पीएससी सामान्य ज्ञान की परीक्षा ले रहा है या कांग्रेस ज्ञान की। PSC ने ADPO परीक्षा में प्रश्न पूछा था। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इंदौर शाखा के प्रथम अध्यक्ष कौन थे? जवाब के लिए चार विकल्प दिए गए थे, (अ) चौधरी डालचंद राय, (ब) सेठ गोविंद दास, (स) पं.द्वारका प्रसाद मिश्र (इ) अर्जुन लाल सेठी। पर्चा होने के बाद अभ्यर्थियों ने खुद शहर के तमाम कांग्रेस नेताओं से जानकारी ली। हालांकि इंदौर शहर कांग्रेस से जुड़े नेता खुद इसका जवाब नहीं दे सके। 

इंदौर कांग्रेस के कार्यालय गांधी भवन में कोई लेख या बोर्ड भी नहीं है जिसमें अब तक कांग्रेस अध्यक्षों का विवरण हो। अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि इस प्रश्न का सही उत्तर खुद नेता तो नहीं दे सके लेकिन पर्चा होने के बाद एक निजी कोचिंग इंस्टीट्यूट ने जरूर सही जवाब जारी किया।

पीएससी ने सोमवार शाम प्रावधिक उत्तरकुंजी जारी की उसमें भी उसी जवाब को सही माना जो कोचिंग ने बताया था। अभ्यर्थी आशंका जता रहे हैं कि कुछ कोचिंग संस्थानों के हित साधने के लिए तो इस तरह के प्रश्न परीक्षा में शामिल नहीं कि जा रहे हैं। दरअसल परीक्षा में हर प्रश्न के दो अंक निर्धारित थे। कुल पर्चा 400 अंक का था। सही जवाब पर दो अंक मिलते लेकिन निगेटिव मार्किंग होने के कारण गलत जवाब पर दो अंक काट भी लिए जाते हैं। ऐसे में इस तरह के एक-दो प्रश्नों को रखकर कुछ खास कोचिंग में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को लाभ दिए जाने की आशंका है।