MP NEWS- महाराजा खेतसिंह खंगार की जयंती पर छुट्टी घोषित

भोपाल
। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज महाराजा खेत सिंह खंगार जयंती समारोह के अवसर पर आयोजित गढ़कुण्डार महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि, महाराजा खेतसिंह खंगार जी की जयंती के दिन खंगार समाज के शासकीय कर्मचारियों को ऐच्छिक अवकाश प्रदान किया जायेगा। 

गढ़कुण्डार में, मोहम्मद तुगलक के दांत खट्टे किये 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि, मैं सबसे पहले महाराजा खेतसिंह खंगार के चरणों में शीश झुकाता हूं। वह अद्भुत योद्धा थे। जब मोहम्मद तुगलक ने गढ़कुण्डार पर आक्रमण किया तो उन्होंने उसके दांत खट्टे किये। गढ़कुण्डार की यह धरती बहुत पवित्र है। यहां की खंगार क्षत्राणियों ने अपने स्वाभिमान व सम्मान की रक्षा के लिए हजारों की संख्या में जौहर किया था। 

महाराजा खेत सिंह की तलवार से पत्थर भी कट जाते थे

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, सर्वोच्च बलिदान करने वाली खंगार क्षत्राणियों को मैं प्रणाम करता हूं। कहते हैं कि महाराजा खेत सिंह कि वरदानी तलवार पत्थर को भी चीर कर निकल जाती थी। वह मां के वरदान स्वरुप थी इसलिए यह स्थान हमारे लिए बहुत पवित्र है। इसलिए हमने महाराजा खेत सिंह जी की जयंती पर गढ़कुंडार महोत्सव प्रारंभ किया है। 

महाराजा खेतसिंह जी जयंती, ऐच्छिक अवकाश

पगड़ी से बड़ा कोई दूसरा सम्मान नहीं है। मैं खंगार समाज को विश्वास दिलाता हूं कि इस पगड़ी का मान, आपका सम्मान और खंगार समाज की शान कभी जाने नहीं दूंगा। यह गढ़कुण्डार महोत्सव लगातार जारी रहेगा। इस स्थान पर हजारों श्रद्धालु आते हैं। इसलिए सामुदायिक भवन के रूप में महाराजा खेत सिंह खंगार सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा। महाराजा खेतसिंह जी की जयंती के दिन खंगार समाज के शासकीय कर्मचारियों को ऐच्छिक अवकाश प्रदान किया जायेगा, ताकि वे समारोह में भाग ले सकें। 

मुख्यमंत्री ने अपना मुकुट कन्यादान योजना के लिए भेंट कर दिया

आपने जो मुझे मुकुट पहना कर मेरा सम्मान किया है, मैं वह सम्मान स्वीकार करने के बाद उसे खंगार समाज को भेंट करना चाहता हूं। जब मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बेटियों की शादी हो तो उस मुकुट की अंगूठियां बनाकर बेटियों की उंगलियों में पहना देना।