दुकानदारों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, ICAI INDORE सम्मेलन में विशेषज्ञों ने बताया

इंदौर
। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया इंदौर का सम्मेलन दुकानदारों और व्यापारियों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा। इस तरह के कार्यक्रमों का लाइव टेलीकास्ट होना चाहिए। इस सम्मेलन में देश के प्रख्यात विशेषज्ञों ने बताया गया कि दुकानदारों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। 

व्यापार में सबसे जरूरी क्या है, सुप्रीम कोर्ट के जज ने बताया

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश श्री जेके माहेश्वरी ने कहा कि मानवता सभी प्रोफेशन से ऊपर है। आप क्या हैं यह महत्वपूर्ण नहीं है। आपमें मानवता है या नहीं, यह ज्यादा महत्वपूर्ण है। कालिदास ने कहा था कि कर का संग्रहण उस प्रकार से होना चाहिए जिस प्रकार से सूर्य ओस की छोटी-छोटी बूंदों के रूप में जल संग्रहित करता है एवं वर्षा के रूप में उसे असंख्य बूंदों के रूप में वापस करता है। 

GST रिकवरी के लिए गिरफ्तारी का प्रावधान नहीं है: एडवोकेट भरत रायचंदानी

मुंबई के युवा एडवोकेट भरत रायचंदानी ने जीएसटी के सैटल्ड मामले पर बोलते हुए कहा कि जीएसटी कानून में गिरफ्तारी के प्रावधान अपराध की रोकथाम के लिए हैं और रिकवरी के प्रावधान ही टैक्स कलेक्शन के लिए हैं। कई मामले ऐसे भी सामने आते हैं कि गिरफ्तारी का इस्तेमाल रिकवरी के लिए किया जाता है। 

यह जानना जरूरी है कि मार्केट में क्या नहीं करना: एनालिस्ट सुशांत बिंदल

मुंबई से आए युवा एनालिस्ट सुशांत बिंदल ने कहा कि मार्केट में क्या करना है, ये जानने से ज्यादा जरूरी है कि क्या नहीं करना है। ज्यादातर लोग एक दूसरे को देख कर ट्रेडिंग करते हैं और देखा देखी के चक्कर में नुकसान कर लेते हैं। 

ICAI INDORE सम्मेलन का निष्कर्ष

  • ज्यादा फायदा उठाने के लालच में न रहें।
  • शुरुआत में आप्शन ट्रेडिंग के जाल में नहीं फंसना चाहिए।
  • टिप्स के भरोसे अपनी पूंजी को बर्बाद नहीं करें। अपना भी दिमाग लगाएं।
  • टेक्निकल एनालिसिस काफी सरल और भरोसेमंद तरीका है।