SUV CAR में AWD और 4WD में से कौन सा बेस्ट है, अंतर क्या है- do you know

जब आप बाजार में कोई नई कार खरीदने जाते हैं तो कार की विशेषताओं के दौरान आपको यह जरूर बताया जाता है कि कौन सी कार ऑल व्हील ड्राइव (AWD) है और कौन सी कार 4 व्हील ड्राइव (4WD या फिर 4X4) है। आप देखेंगे तो कार पर कहीं ना कहीं यह लिखा भी होता है। अब सवाल यह है कि एक जैसे फीचर के लिए दो प्रकार के नामों का उपयोग क्यों किया जाता है और यदि दोनों में कोई अंतर है तो फिर दोनों में से कौन सा फीचर बेस्ट है। 

4WD या 4X4- फोर व्हील ड्राइव क्या होता है

सबसे पहले बाजार में फोर व्हील ड्राइव आया था। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है कि ट्रांसमिशन के जरिए चारों व्हील्स को पावर दी जाती है और ऐसा करने पर दुर्गम मार्ग पर कार को ज्यादा आसानी से चलाया जा सकता है। यह फीचर काफी उपयोगी है परंतु ज्यादा सफल नहीं हो पाया क्योंकि सामान्य परिस्थिति में फोर व्हील ड्राइव नहीं होता। जरूरत पड़ने पर इसे मैनुअली चेंज किया जाता है। 

ऑल व्हील ड्राइव AWD क्या होता है

इसे आप फोर व्हील ड्राइव का अपडेट वर्जन कह सकते हैं। यह पूरी तरह से ऑटोमेटिक होता है और जरूरत के हिसाब से गाड़ी को गड्ढों में चलने, पहाड़ पर चढ़ने और समतल सड़क पर तेजी से दौड़ने का भरपूर अवसर प्रदान करता है। यही कारण है कि कुछ लोग इसे ऑटोमेटिक व्हील ड्राइव भी कहते हैं।