Small Business Ideas- लैपटॉप से शुरू कीजिए लाखों का टर्नओवर, सफलता मिले तो करोड़ों का कारोबार

business ideas in hindi

यह एक ऐसा स्मॉल स्केल बिजनेस स्टार्टअप आइडिया है जो बिल्कुल लेंसकार्ट की तरह मिनिमम इन्वेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है और हाई प्रॉफिट कमाकर पूरे देश का ब्रांड बना जा सकता है। जैसे लेंसकार्ट ने कुछ भी नया नहीं किया बल्कि पुराने काम को नए तरीके से किया। अपन को भी अपना बिजनेस थोड़ा यूनिक, इनोवेटिव और कुछ इस तरीके से डिजाइन करना होगा ताकि लोगों को बिल्कुल न्यू बिजनेस आइडिया लगे। 

business ideas for women

भारत तेजी से तरक्की कर रहा है। 80 के दशक में युवाओं के लिए उनका गांव मातृभूमि हुआ करता था लेकिन आज पूरा भारत युवाओं की मातृभूमि है। वह अपने अच्छे कैरियर और देश के विकास में योगदान के लिए अपने जन्म स्थान से हजारों किलोमीटर दूर जॉब या बिजनेस करने के लिए जा रहे हैं। काफी पैसा कमा रहे हैं और वह चाहते हैं कि अपने पेरेंट्स को सभी प्रकार की सुख सुविधाएं उपलब्ध कराएं। तीर्थ यात्रा कराएं। 

best business ideas in india

हर महीने हजारों कर्मचारी रिटायर हो जाते हैं। उनके बच्चे किसी दूसरे शहर में या तो पढ़ रहे होते हैं या फिर जॉब कर रहे होते हैं। वह भी पर्यटन पर जाना चाहते हैं परंतु उम्र के कारण से सहम जाते हैं। यही अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। इस बिजनेस में पैसा तो बनेगा ही लेकिन लोगों की एक ऐसी हेल्प कर पाएंगे जो कोई नहीं कर रहा है। 

small business ideas from home

कोई टूर या ट्रैवल एजेंसी शुरू नहीं करनी है। बल्कि ट्रैवल पार्टनर प्रोग्राम पर काम करना है। सबसे पहले बहुत छोटे स्केल पर शुरू करते हैं। टीम साइज 5 रखते हैं। ऐसे साथी जो युवाओं और जिन्हें नर्सिंग के बारे में जानकारी हो। भारत में बहुत सारे लड़के मेल नर्स का कोर्स करते हैं परंतु उन्हें नौकरी नहीं मिलती क्योंकि अस्पतालों में नर्स के रूप में लोगों को महिला ही पसंद आती है। भारत में नर्स को आज भी सिस्टर कहा जाता है। 

low investment business ideas

बेरोजगार मेल नर्स को अपन अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं। थोड़ी ट्रेनिंग अपन को देनी पड़ेगी ताकि उसके अंदर एक टूर गाइड वाले गुण भी आ जाएं। कोई अकेला उम्र दराज व्यक्ति या फिर दंपति पर्यटन पर जाना चाहते हैं। धार्मिक यात्रा पर जाना चाहते हैं। आपकी कंपनी या बिजनेस फर्म उन्हें ट्रैवल पार्टनर प्रोवाइड कराएगी। आपके नाम का विश्वास होगा। उनका ट्रैवल पार्टनर उनकी केयर करेगा। पर्यटन के दौरान एक गाइड के रूप में उनको जानकारियां भी उपलब्ध कराएगा। 

एयरपोर्ट पर, रेलवे स्टेशन पर, लॉजिंग के लिए उचित और उनकी इच्छा एवं बजट के अनुसार राइट प्रॉपर्टी प्लेस सर्च करने में मदद करेगा। बिल्कुल एक बेटे की तरह नहीं बल्कि उससे कहीं ज्यादा। 

low-cost business ideas with high profit

शुरुआत करने के लिए एक लैपटॉप काफी है। जिसके माध्यम से इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल बिजनेस, व्हाट्सएप और ऐसे सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने बिजनेस लिस्ट करना है। अपडेट करना है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने बारे में बताना है। 

business ideas service industry

अपन को लालची नहीं होना है। आपके इलाके में जो भी कुशल श्रमिक का कलेक्टर रेट चल रहा हो बस वही बिलिंग कीजिए। 60% एंपलाई को पेमेंट कीजिए और 40% कंपनी की ग्रोथ, एडवरटाइजमेंट, न्यू टीम हायरिंग इत्यादि के लिए बचा कर रखिए। जब तक लोग इस कांसेप्ट को समझ पाएंगे, आपका नाम एक ब्रांड बन चुका होगा। आप विश्वास जीत चुके होंगे और यह बिजनेस विश्वास का है बॉस।