पुरानी संवर्ग के शिक्षक सरकार से दुखी, इंदौर में प्रांतव्यापी बैठक बुलाई- MP karmchari news

इंदौर।
अपनी लंबित मांगों को लेकर प्रदेश के पुराने संवर्ग के वरिष्ठ शिक्षक एक बार फिर अपनी बहुप्रतीक्षित मांगों को लेकर मुखर होने की तैयारी में हैं, जिसकी पूर्व तैयारी के लिए समग्र शिक्षक संघ ने 20 नवंबर  दिन रविवार को इंदौर में प्रांत व्यापी बैठक का आयोजन किया, जिसमे प्रदेश भर से शिक्षक प्रतिनिधि शामिल होंगे।
  

पुरानी संवर्ग के शिक्षकों की समस्याएं

संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेशचंद्र दुबे का कहना है कि प्रदेश में पुराने शिक्षक संवर्ग के शिक्षकों के साथ राज्य शासन के द्वारा गहरी उपेक्षा की जा रही है, शिक्षक लंबे समय से वेतन विसंगति व क्रमोन्नत योजना की विसंगति से जूझ रहे हैं। 
  • प्रदेश में निरंतर सेवानिवृत हो रहे शिक्षक अर्जित अवकाश और नगदीकरण के लाभ से वंचित है। 
  • धारा 49 के फेर में सेवानिवृत्त शिक्षकों को डीआर का समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। 
  • दिवंगत शिक्षकों के परिजन अनुकंपा के लिए दर दर भटकने को विवश है। 
  • शिक्षक 4 साल से प्रतावित कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ से वंचित है। 
  • 25 से 40 साल की सेवा के बावजूद पुराने संवर्ग के शिक्षक बिना पदोन्नति के निरंतर सेवानिवृत होने को विवश हैं। 

शिक्षकों का प्रमोशन- ब्यूरोक्रेसी ने सीएम को मिसगाइड किया

प्रदेश के मुखिया श्री चौहान ने पिछले 5 साल पहले प्रमोशन से वंचित शिक्षकों को पदोन्नति के एवज में प्राप्त वेतन और योग्यता अनुसार पदोन्नति का पदनाम देने की घोषणा की थी, जिस पर कोई वित्तीय भार नहीं था लेकिन राज्य शासन के अधिकारियों के द्वारा गुमराह किए किए जाने के चलते मुख्यमंत्री जी की घोषणा महज घोषणा बनकर गई, न शिक्षकों को पदनाम मिला ना पदोन्नति, जबकि उच्च स्तर पर निरंतर पदोन्नति जारी है। 1998 से निरंतर उच्च पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है लेकिन भर्ती के अनुपात में पुरानी संवर्ग के शिक्षक पदोन्नति 1% भी नहीं हुई है। 

बताइए, पुराने शिक्षकों को अतिशेष बताया जा रहा है

इतना ही नहीं ट्रांसफर पॉलिसी में भी पुराने संवर्ग के शिक्षकों को अतिशेष प्रदर्शित दूरस्थ स्कूलों में फेंकने की तैयारी की जा रही है। जिससे पुराने संवर्ग के शिक्षकों में राज्य शासन के प्रति गहरी नाराजगी उत्पन्न हो रही है।

सभी समकक्ष शिक्षक संगठनों को आमंत्रित किया 

बैठक में समग्र शिक्षक संघ ने पुराने संवर्ग के शिक्षकों का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी मान्यता व गैर मान्यता प्राप्त संगठन प्रतिनिधियों को भी बैठक में शामिल होने का आह्वान किया है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !