hanumantiya tapu- सभी सवालों के जवाब, जो आप जानना चाहते हैं, यहां पढ़िए

क्रिसमस पार्टी, सर्दियों की छुट्टी और न्यू ईयर पार्टी मनाने के लिए हनुवंतिया टापू में जल महोत्सव का शुभारंभ हो चुका है। यह 2 महीने तक चलेगा। यानी आप सन 2023 की जनवरी के महीने में भी हनुवंतिया टापू में पर्यटन का आनंद उठा सकते हैं। हम यहां आपको उन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं जो आप जानना चाहते हैं। 

hanumantiya tapu resort hotel cottages price

हनुवंतिया टापू पर टेंट सिटी में चार कैटेगरी हैं। जल महोत्सव के दौरान 8 दिसंबर तक रॉयल सूट में ठहरने के लिए डबल बेड का किराया 8 हजार रुपए प्लस 18% जीएसटी है। इसी तरह एक्सट्रा बेड के लिए 2500 रुपए चुकाना पड़ेगा। क्रिसमस के समय 8 हजार वाला बेड 12 हजार रुपए में मिलेगा। वहीं, रॉयल सूट में 9 दिसंबर से 25 दिसंबर तक बेड का किराया 8 हजार से बढ़कर 10 हजार प्लस 18% जीएसटी हो जाएगा। क्रिसमस की तरह न्यू ईयर पर यही रेट 13 हजार प्लस जीएसटी देना होगा।

दूसरी कैटेगरी लग्जरी टेंट

दूसरी कैटेगरी में लग्जरी टेंट सिटी के रेट है। इसमें 8 दिसंबर तक डबल बेड का किराया 7 हजार रुपए प्लस 12% जीएसटी है। इसी तरह एक्सट्रा बेड के लिए 2500 रुपए चुकाना पड़ेगा। क्रिसमस के समय 8 हजार वाला बेड 10 हजार प्लस 18% जीएसटी पर मिलेगा। वहीं, 9 दिसंबर से 25 दिसंबर तक बेड का किराया 7 हजार से बढ़कर 8 हजार प्लस 12 % जीएसटी हो जाएगा। क्रिसमस की तरह न्यू ईयर पर यहीं रेट 11 हजार प्लस जीएसटी रहेंगे।

hanumantiya tapu night stay- तीसरी कैटेगरी नॉन एसी टेंट

तीसरी कैटेगरी में डीलक्स नॉन एसी टेंट हैं। इसमें 8 दिसंबर तक डबल बेड का किराया 6 हजार रुपए प्लस 12% जीएसटी है। इसी तरह एक्सट्रा बेड के लिए 2500 रुपए चुकाना पड़ेगा। क्रिसमस के समय 8 हजार वाला बेड 9 हजार प्लस 12% जीएसटी पर मिलेगा। वहीं, 9 दिसंबर 25 दिसंबर तक बेड का किराया 6 हजार से बढ़कर 7 हजार प्लस 12% जीएसटी हो जाएगा। क्रिसमस की तरह न्यू ईयर पर यही रेट 10 हजार प्लस जीएसटी रहेंगे।

hanumantiya tapu entry charges fees

हनुमंतिया टापू में एंट्री के लिए कोई चार्ज नहीं है। यदि आप ठहरना चाहते हैं, इटली से मंगाई रीगल बोट चलाने के अलावा जिप लाइनर और वाटर पैरासेलिंग जैसी 18 एक्टिविटीज करना चाहते हैं तो उसके लिए अलग अलग से चार्जेस फिक्स किए हैं। जल महोत्सव के दौरान हर शाम यहां कल्चरल प्रोग्राम भी होते हैं।

hanumantiya tapu contact number 

Name: Mr. Rajesh Maida
Mobile : 7024513654
Tel: 7869982222
Email : hanuwantiya@mp.gov.in

hanumantiya tapu location, about hanumantiya tapu

हनुवंतिया टापू मध्य प्रदेश के खण्डवा जिले की मूँदी तहसील में स्थित है। इन्दिरा सागर बांध के निर्माण से उत्पन्न हुई मेड के कारण एक विशाल झील का जन्म हुआ। 

hanumantiya tapu distance from indore ujjain 

इंदौर से हनुवंतिया की दूरी 150 किलोमीटर है। सरवटे बस स्टैंड से खंडवा के लिए बसे मिलती हैं, जो करीब साढ़े तीन से चार घंटे में वहां पहुंचा देती हैं। एसी बस गीता भवन बस स्टैंड से मिलती हैं। खंडवा से सीधे हनुवंतिया जाने के लिए बसें मिल जाती हैं। खंडवा से मूंदी के लिए भी बसें हैं। मूंदी से हनुवंतिया करीब 12 किलोमीटर है। यहां से मैजिक वाहन चलते हैं।

hanumantiya tapu jal mahotsav 2022 dates

खंडवा के पास स्थित हनुवंतिया आइलैंड में मंगलवार से सातवें जल महोत्सव का शुभारंभ हो चुका है। यह 2 महीने तक चलेगा।

best time to visit hanumantiya tapu

जल महोत्सव के दौरान यानी कि दिसंबर के महीने में क्रिसमस और न्यू ईयर के आसपास हनुमंत्या टापू जाना सबसे सही है। इस समय यहां सबसे ज्यादा पानी होता है। समुद्र जैसी लहरें दिखाई देती हैं। मध्य प्रदेश पर्यटन निगम और कई अन्य कंपनियों की पूरी सुविधाएं मिलती हैं। वाटर स्पोर्ट्स और कल्चरल एक्टिविटीज लगातार चलती रहती है।

bhopal to hanumantiya tapu distance

भोपाल से हनुवंतिया की दूरी 233 किलोमीटर है। ट्रेन से खंडवा आकर भी बस से हनुवंतिया जा सकते हैं। प्राइवेट गाड़ी से इंदौर से सनावद आएं। सनावद से नर्मदा नगर जाने वाले मार्ग से होते हुए मूंदी और फिर हनुवंतिया पहुंचा जा सकता है। इसी तरह भोपाल से आष्टा होते हुए खंडवा रोड पर मूंदी आता है।

hanumantiya tapu jal Mahotsav 2022 

वाटर स्पोर्ट्स में बनाना राइड, बंपर राइड, स्लीपिंग राइड, स्पीड बोट और क्रूज के अलावा इटली से मंगवाई गई रीगल बोट भी है। रीगल बोट में ड्राइवर सहित एक साथ 8 लोग बैठ सकते हैं। रीगल बोट में 350 CC का इंजन लगा हुआ है, जबकि सामान्य बोट में 40-45 CC का इंजन होता है। महोत्सव में स्थानीय कला, शिल्प, लोक संगीत, नृत्य और मप्र में जीवन, संस्कृति, रंगों से भरे रीति-रिवाजों और समृद्ध परंपराओं से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। 

hanumantiya tapu online booking 

यदि आप हनुवंतिया टापू में नाइट स्टे करना चाहते हैं तो आपके पास भारत में प्रचलित सभी ऑनलाइन कंपनियों की सेवाएं मिल जाएंगी। यदि आप मध्य प्रदेश पर्यटन निगम के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग कराना चाहते हैं तो Mr. Rajesh Maida से उनके मोबाइल नंबर: 7024513654 अथवा एमपीटी के टेलीफोन नंबर: 7869982222 , Tourist Helpline (Toll Free): 1800 233 7777   Timing:  (10 AM to 6 PM ) पर संपर्क कर सकते हैं। हनुवंतिया टापू से संबंधित सभी सवालों के जवाब के लिए Email : hanuwantiya@mp.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है।