रिटायर्ड कर्मचारी, पेंशनर्स घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं, यहां पढ़िए - Digital jeevan pramaan

बीमार एवं वृद्ध रिटायर कर्मचारी, विभिन्न योजनाओं के तहत सूचीबद्ध पेंशनभोगी अथवा केंद्र और राज्य सरकार के पेंशनर्स अब घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें बैंक तक जाने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार ने उनके सामने दो विकल्प रखे हैं। पहला मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पूरी प्रक्रिया घर पर की जा सकती है और दूसरा भारतीय डाक विभाग की मदद से। 

रिटायर्ड कर्मचारी पेंशनर्स के जीवन प्रमाण पत्र वाला मोबाइल ऐप

इसके लिए आपको दो मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करना पड़ेगा। सबसे पहला है AadhaarFaceRd Mobile app जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करेंगे। यह मोबाइल एप्लीकेशन Unique Identification Authority Of India द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराई गई है। यहां क्लिक करके आप गूगल प्ले स्टोर के उस पेज पर पहुंच जाएंगे जहां से डायरेक्ट लिंक के माध्यम से Aadhaar Face Rd Mobile app Install - Download कर सकते हैं। 

Jeevan Pramaan Face App Download

आधार कार्ड में अपना ताजा फोटो अपडेट करने के बाद Jeevan Pramaan Face App की मदद से घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र बनाया जा सकता है। जीवन प्रमाणन फेस ऐप के माध्यम से face authentication किया जाता है। यह मोबाइल एप्लीकेशन में पूरी तरह से निशुल्क है परंतु आधिकारिक वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in पर उपलब्ध है। होम पेज पर ही Download Documents के नीचे तीन विकल्प मिलेंगे। इसमें से तीसरा विकल्प Client Installation & User-Manual for Android Face App का चुनाव करना है। 

इस प्रक्रिया को वह व्यक्ति पूरा कर सकता है जिसे अंग्रेजी भाषा का और एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन को संचालित करने की बेसिक नॉलेज हो। यहां क्लिक करके आप Face Authentication Process of Jeevan Pramaan App को पढ़ सकते हैं एवं इसके अनुसार किसी भी व्यक्ति का जीवन प्रमाण पत्र बना सकते हैं। 

भारतीय डाक विभाग द्वारा जीवन प्रमाण पत्र

जिन लोगों को एंड्राइड मोबाइल फोन ऑपरेट करना नहीं आता वह लोग नजदीकी पोस्ट ऑफिस के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। कृपया आपके क्षेत्र में आने वाले डाकिए से संपर्क करें या फिर किसी भी व्यक्ति की मदद से नजदीकी पोस्ट ऑफिस में सूचना भेजें। वहां से एक कर्मचारी आएगा जो आपका डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाएगा। इसके लिए ₹70 फीस निर्धारित की गई है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !