उन्नीस, उनतीस, उनतालीस में उन शब्द कॉमन क्यों है, पढ़िए-Amazing Fact In Hindi

हिंदी मीडियम में पढ़ने वाले बच्चों के लिए शायद ये आसान होगा लेकिन इंग्लिश मीडियम के स्टूडेंट से यदि कोई पूछे कि उन्नीस, उनतीस, उनतालीस, उनचास, उनसठ, उन्हत्तर, उन्यासी को गणित के नंबर में कैसे लिखेंगे ? तो वे तो यह कहकर आसानी से दूर हो जायेंगे कि वो तो English medium में पढ़ते हैं और उन्हें इन हिन्दी की गिनतियों की भला क्या जरूरत? परंतु कभी ना कभी उन्हें भी इन गिनतियों की जरूरत पड़ ही जाती है। तो चलिए आज एक मिनट से भी कम समय में १९,२९,३९,४९,५९,६७,७९,८९  के हिंदी नाम का पता लगाते हैं।

उपसर्ग क्या है 

उपसर्ग का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह ऐसे शब्द होते हैं जो किसी शब्द के आगे जुड़कर उस शब्द का अर्थ बदल देते हैं। अच्छी बात यह है कि उन्नीस, उनतीस, उन्तालीस,उनचास, उनसठ, उन्हत्तर, उन्यासी  सभी में "उन "उपसर्ग लगा हुआ है।

"उन" का क्या अर्थ है 

"उन" इस यह एक प्रकार का तद्भव उपसर्ग है जिसका अर्थ होता है "एक कम" और यह" उन " जिस भी शब्द के आगे लग जाता है, उसका अर्थ हो जाता है "एक कम"।

उन्नीस का अर्थ 

जैसे उन्नीस में"उन "का अर्थ है "एक कम" और नीस का अर्थ है "बीस" यानी उन्नीस का अर्थ हुआ "एक कम बीस"। तो बस आप बच्चों को सिर्फ इतना बता दीजिए कि "उन" का क्या अर्थ है इसके बाद तो वे इतने स्मार्ट और इंटेलिजेंट है कि वह आगे का सारा मतलब अपने आप ही समझ जाएंगे। इंग्लिश की गिनतियों की तरह ही हिंदी की  गिनतियां भी फटाफट बता देंगे।

कृपया यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें, क्योंकि यहां कुछ खास समाचार और जानकारियां भी मिलती है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !