39 in Hindi उनचालीस या उनतालीस, कौन सा उच्चारण सही है- Amazing facts in Hindi

इंग्लिश मीडियम के स्टूडेंट के लिए तो यह एक चैलेंजिंग क्वेश्चन है कि 39 को हिंदी में क्या कहते हैं परंतु हिंदी के स्टूडेंट पलक झपकते ही बता देंगे। वह 2 शब्दों का उपयोग कर सकते हैं, उनचालीस या उनतालीस। सवाल यह है कि दोनों में से कौन सा शब्द सही है और कौन सा गलत। आइए पता लगाते हैं:- 

संख्यावाचक शब्दों की तालीस फैमिली

हिंदी भाषा में इस प्रकार के शब्दों को संख्यावाचक शब्द कहा जाता है। यानी ऐसे शब्द जो संख्या को प्रदर्शित करते हैं। चालीस एक इंडिपेंडेंट शब्द है। एक कम चालीस को हिंदी भाषा में ज्यादातर उनचालीस कहा जाता है। जबकि एक अधिक चालीस को इकतालीस कहते हैं। इसी प्रकार तैंतालीस, पैंतालिस, सैंतालीस, अड़तालीस। इस हिसाब से देखा जाए तो संख्यावाचक शब्द उनतालीस इस फैमिली का मेंबर नजर आता है। जबकि उनचालीस गोद लिया हुआ बच्चा लगता है। 

उनचालीस और चालीस जुड़वा हैं, लेकिन बिछड़ गए 

अब अपने चश्मे को बदलते हैं। अपने कैलकुलेशन को केवल चालीस तक सीमित रखते हैं। अब ऐसा लगता है जैसे उनचालीस और चालीस ना केवल एक माता की संतान हैं बल्कि लगभग जुड़वा हैं। यही कारण है कि समाज में दोनों शब्दों को स्वीकार किया जाता है, लेकिन यदि प्रतियोगी परीक्षाओं की बात है और सरकारी संख्यावाचक शब्दकोश के आधार पर उत्तर देना है तो उनतालीस को ही मान्यता दी गई है। 

संख्यावाचक शब्द उनचालीस को सरकारी शब्दकोश में मान्यता नहीं मिली है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !