मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक VARG-3 भर्ती- काउंसलिंग के लिए गाइडलाइन जारी- MP NEWS

भोपाल
। स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय मध्य प्रदेश शासन के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय ने प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 भर्ती काउंसलिंग के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा कराया गया था परंतु यह प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन के माध्यम से संचालित की जा रही है। 

Directory for Counseling of MP TET VARG-3

MP DPI द्वारा जारी प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास आवेदकों की काउंसलिंग के लिए निर्देशिका (Directory for Counseling of Primary Teacher Eligibility Test Passed Applicants) में लिखा है कि मध्य प्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षणिक संवर्ग) सेवा शर्तें एवं भर्ती नियम 2018 के तहत प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों से स्कूल शिक्षा विभाग में प्राथमिक शिक्षक सीधी भर्ती के रिक्त पदों की पूर्ति हेतु नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ की गई है। 

काउंसलिंग के लिए निर्देशिका में शैक्षणिक एवं व्यवसायिक अर्हताएं, आयु सीमा, आरक्षण का प्रावधान, परिवीक्षा अवधि एवं वेतन, चयन सूची तैयार करने की प्रक्रिया, अभ्यर्थियों के लिए प्रक्रिया का शुल्क, भर्ती प्रक्रिया के चरण एवं प्राथमिक शिक्षक पद पर नियुक्ति हेतु आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट जारी की गई है। 

उम्मीदवार एमपी ऑनलाइन पर विजिट करके प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास आवेदकों की काउंसलिंग के लिए निर्देशिका पढ़ सकते हैं। यहां क्लिक करके डायरेक्ट लिंक के माध्यम से trc.mponline.gov.in पर उपलब्ध निर्देशिका पढ़ सकते हैं एवं PDF FILE DOWNLOAD कर सकते हैं।